Home » बिज़नेस » LPG Cylinder Price Hike Before Diwali Know How Much You Pay Now
 

दिवाली से पहले मोदी सरकार ने डाला आपकी रसोई पर डाका, LPG सिलेंडर की कीमतों में हुई इतनी बढ़ोतरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 November 2018, 12:17 IST

दिवाली से ठीक पहले LPG उपभोक्ताओं पर सरकार ने महंगाई का तोहफा दिया है. सरकार ने गुरुवार यानि 1 नवंबर से सब्सिडी और गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडरों की कीमत में बढ़ोतरी कर दी गई है. सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 2.94 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. तो वहीं बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 60 रुपये बढ़ाए गए हैं. बताया जा रहा है कि सिलिंडर के आधार मूल्य में बदलाव और उस पर कर के प्रभाव से दाम में वृद्धि हुई है.

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने एक बयान में कहा है कि, 14.2 किलो के सब्सिडी वाले LPG सिलिंडर के दाम बुधवार मध्य रात्रि से 502.40 रुपये से बढ़कर 505.34 रुपये प्रति सिलेंडर हो गए हैं. वहीं LPG उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य पर रसोई गैस सिलिंडर खरीदना होता है. बता दें कि ये कीमत सब्सिडी को काटने के बाद है. यानि अब उपभोक्ताओं को सिलेंडर लेते समय हॉकर को करीब 895 रुपये देने होंगे. बता दें कि ये कीमत सब्सिडी सहित होगी. उसके बाद सब्सिडी सीधे ग्राहक के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.


वहीं, गैर सब्सिडी वाले सिलेंडरों की कीमत में भी बढ़ोतरी की गई है. गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर के दामों में 60 रुपये की वृद्धि की गई. अब बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतें 60 रुपये बढ़कर 880 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया. इसके साथ ही ग्राहकों के खातों में हस्तांतरित होने वाली सब्सिडी नवंबर 2018 में बढ़कर 433.66 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई, जो कि अक्टूबर महीने में 376.60 रुपये प्रति सिलेंडर पर थी.

ये  भी पढ़ें- पेट्रोल के दामों में एक दिन के ब्रेक के बाद फिर हुई कटौती, नहीं बदले डीजल के दाम

First published: 1 November 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी