Home » बिज़नेस » LPG Cylinder price hike for second consecutive month new price apply from 1st October
 

आम लोगों पर फिर पड़ी महंगाई की मार, रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में हुआ इजाफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 October 2019, 16:12 IST

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों को महंगाई का एक ओर झटका लगा है. इस बार सरकार ने रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. रसोई गैस की कीमतों में लगातार दूसरे महीने बढ़ोतरी हुई है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो के नॉन सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 15 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई है. अब ये सिलेंडर आपको 605 रुपये में मिलेगा. बढ़ी हुई कीमत मंगलवार यानी 1 अक्टूबर से लागू हो गई हैं.

वहीं कोलकाता में 14.2 किलो के नॉन सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ोतरी के बाद 630 रुपये हो गई है. इसके अलावा मुंबई में सिलेंडर की कीमत 574.50 रुपये और चेन्नई में 620 रुपये में एक रसोई गैस सिलेंडर मिलेगा. इस तरह एलपीजी सिलेंडर की कीमत में मुंबई में 12.50 रुपये और चेन्नई में 13.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है.

गौरतलब है कि इससे पिछले महीने भी नॉन सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 15.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. इस तरह अक्टूबर लगातार दूसरा महीना है, जब रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ाई गई हैं. बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को ईंधन कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं.

उसके बाद रसोई गैस सिलेंडर की कीमत का निर्धारण किया जाता है. बता दें कि जहां एक तरफ रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है, तो दूसरी तरफ घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमतें कम हुई हैं. सरकार ने सोमवार को घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत 12 फीसद कम कर दीं.

जियो का दीवाली ऑफर: JioPhone की कीमत कर दी आधी, साथ में डेटा फ्री

PF खाता धारकों के लिए आई ये बड़ी खबर, अकाउंट बंद करने को लेकर बदले ये नियम

First published: 1 October 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी