Home » बिज़नेस » LPG cylinder price hiked by Rs 76, increase in price for third consecutive month
 

LPG सिलेंडर हुआ 76 रुपये महंगा, जानिए अपने शहर के दाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 November 2019, 11:43 IST

नवंबर में लगातार तीसरे महीने के लिए लिक्विड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) की कीमत में 76 रुपये प्रति सिलेंडर के आसपास वृद्धि हुई है. इंडियन ऑयल के अनुसार 14.2 किलोग्राम के बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 681.50 रुपये, कोलकाता में 706 रुपये, मुंबई में 651 रुपये और चेन्नई में 696 रुपये है. नई कीमतें 1 नवंबर से प्रभावी हैं क्योंकि एलपीजी की कीमतें हर महीने के पहले दिन संशोधित की जाती हैं.

इससे पहले अक्टूबर में एलपीजी की कीमत में 15 की बढ़ोतरी की गई थी. सितंबर में भी 15.50 की समान बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. हालांकि कीमतें पिछले नवंबर की कीमतों से लगभग 250 रुपये नीचे हैं जोदिल्ली में 939 रुपये थी.

 

भारत में एलपीजी सिलेंडरों की कीमत की गणना करते समय राज्य द्वारा संचालित ईंधन खुदरा विक्रेता एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दरों को ध्यान में रखते हैं. अमेरिकी डॉलर और रुपये की विनिमय दर को भी ध्यान में रखा जाता है.

सभी एलपीजी उपभोक्ताओं को बाजार मूल्य पर ईंधन खरीदना होगा. सरकार सब्सिडी को बैंक खातों में सीधे वापस करती है. यह सब्सिडी राशि औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क LPG दर और विदेशी विनिमय दर में परिवर्तन के आधार पर महीने-दर-महीने बदलती रहती है. जब अंतर्राष्ट्रीय दरें बढ़ती हैं.

जल्द कर पाएंगे आप WhatsApp से भुगतान, मार्क जुकरबर्ग ने की बड़ी घोषणा

First published: 1 November 2019, 11:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी