Home » बिज़नेस » LPG Cylinder Price Reduced by 62 Rupees New Rate applied from 1st April
 

LPG Cylinder की कीमत में हुई भारी कटौती, यहां जानिए नई कीमतें

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 April 2020, 11:10 IST

LPG Cylinder Price Reduced: देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान सरकार ने घरेलू रसोई गैस की कीमत कम कर दी है. सरकार ने 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की कीमत में 62 रुपये की कटौती की है. नई कीमतें आज यानी एक अप्रैल (1st April) से लागू हो गई हैं. अब उपभोक्ताओं को गैर सब्सिडी (Without Subsidy) वाले गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) के लिए 779 रुपये चुकाने होंगे. बता दें कि गैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में लगातार दूसरे महीने कटौती की गई है.

आईओसी के महाप्रबंधक (LPG) अरुण प्रसाद का कहना है कि तेल कम्पनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में भी कटौती की है. इस 19 किलो वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 96 रुपये की कटौती की गई है. इस के बाद अब कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1,369.50 रुपये हो गई है. वहीं ग्राहकों को पांच किलो वाला सिलेंडर भी 21.50 रुपये कम कीमत पर मिलेगा. कटौती के बाद इस सिलेंडर की कीमत 286.50 रुपये हो गई है.


बता दें कि रसोई गैस सिलेंडर के बाजार भाव यानी गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में कटौती के बाद उपभोक्ताओं के खाते में पहले से अधिक सब्सिडी आएगी. गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में कटौती के बाद आप आपके खाते में सब्सिडी के रूप में 263 रुपये जाएंगे. इसके बाद उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाला 14.2KG वाला सिलेंडर करीब 516 रुपये का पड़ेगा. गौरतलब है कि वर्तमान में सरकार हर साल प्रत्येक परिवार के लिए 14.2 किलोग्राम वाले 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है.

अगर आप 12 से अधिक सिलेंडर लेते हैं तो उन सिलेंडर आप आपको सब्सिडी नहीं मिलेगी. साथ ही एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में भी हर महीने बदलाव होता रहता है. औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक सब्सिडी की राशि निर्धारित करते हैं. बता दें कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के दौरान ग्राहक कम से कम 15 दिनों बाद ही नया सिलेंडर बुक कर सकते हैं. जिससे सभी उपभोक्तातों का जरूरत के मुताबिक रसोई गैस मिल सके.

सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने बताया- लॉकडाउन के बाद 600,000 लोग पहुंचे पैदल अपने गांव

Alert! अगर आप भी करने जा रहे हैं PM Cares Fund में दान, तो इन बातों का रखें ध्यान

Coronavirus: रेनकोट और बाइक हेलमेट पहनकर इलाज करने को मजबूर हैं डॉक्टर- रिपोर्ट

First published: 1 April 2020, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी