Home » बिज़नेस » LPG price hiked by Rs 7 per subsidized cylinder by govt oil companies.
 

घर की रसोई में फिर लगा मंहगाई का तड़का, सब्सिडी वाला सिलेंडर हुआ मंहगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2017, 10:20 IST

सरकार ने एक बार फिर आपकी रसोई मंहगी करने की तैयारी कर ली है. सरकारी तेल वितरण कंपनियों ने शुक्रवार को सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में बढोतरी कर दी है. अब घरेलू रसोई गैस सात रुपया मंहगा मिलेगा. 

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने इस वर्ष जुलाई में संसद को बताया था कि मौजूदा वित्त वर्ष के अंत तक सब्सिडी समाप्त करने के उद्देश्य से घरेलू गैस सिलेंडर पर प्रति माह चार रुपये बढ़ाया जाएगा. यह निर्णय घरेलू गैस की कीमतों में प्रति माह वृद्धि कर सब्सिडी समाप्त करने के निर्णय के हिस्से के रूप में लिया गया है.

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन(आईओसी) ने 14.2 किलोग्राम के घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 479.77 रुपये से बढ़ाकर 487.18 रुपये करने की घोषणा की. तेल विपणन कंपनियां घरेलू गैस एवं जेट ईंधन की कीमत हर माह की शुरुआत में संशोधित करती हैं.

सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर का कोटा पूरा हो जाने के बाद बाजार कीमत पर मिलने वाले सिलेंडर की कीमत में 73.5 रुपये की वृद्धि की गई है और अब इसकी कीमत 597.50 प्रति सिलेंडर हो गई है.

विमानन टर्बाइन ईंधन(एटीएफ) या जेट ईंधन की कीमत में भी वैश्विक कीमतों के आधार पर शुक्रवार को चार प्रतिशत की वृद्धि की गई है. एटीएफ की कीमत पहले की 48,110 रुपये प्रति लीटर के मुकाबले अब 50,020 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है. जेट ईंधन की कीमतों में हवाईअड्डों के अनुसार स्थानीय करों के आधार पर परिवर्तन होता रहता है.

First published: 2 September 2017, 10:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी