Home » बिज़नेस » Luxury Phone maker Vertu shuts down it operations, 200 employees lost their job
 

OMG: लग्जरी फोन निर्माता Vertu ने बंद किया अपना धंधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2017, 14:48 IST

दुनिया में महंगे लग्जरी फोन बनाने वाली कंपनी Vertu ने अमेरिका में अपना कारोबार बंद कर दिया है. 2015 में एक अमेरिकी फर्म ने कंपनी का अधिग्रहण कर लिया था. इससके बाद 2017 की शुरुआत में तुर्की के एक व्यवसायी मुरत हकन उजान ने 50 मिलियन पाउंड देकर कंपनी का अधिग्रहण कर लिया.

बीबीसी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक महंगे रत्नों से जड़े ऊंची कीमत के हाई एंड स्मार्टफोन बनाने वाली Vertu 128 मिलियन पाउंड के घाटे में चल रही है. ऐसा लगता है कि Vertu ने जिस हिसाब से महंगे मैटेरियल से स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों को टक्कर देना शुरू किया था, अब वो ऐसा नहीं कर पा रही है.

परिणामस्वरूप अब कंपनी ने फैसला ले लिया है कि वो अपना कारोबार बंद कर दे और इसके चलते कंपनी में काम करने वाले 200 कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा. इसके बाद भी Vertu ब्रांड, इसके डिजाइन लाइसेंस और टेक्नोलॉजी का मालिकाना हक तुर्की के व्यवसायी उजान के पास ही रहेगा.

 

गौरतलब है कि 1998 में लग्जरी फोन ब्रांड Vertu सामने आया था. शुरुआत में यह फिनलैंड की फोन निर्माता कंपनी Nokia का ही एक हिस्सा था और उस वक्त मोबाइल बाजार पर Nokia का कब्जा था.

वहीं, Vertu के मोबाइल फोन इस पर जड़े हीरे-पन्ने, मगरमच्छ की खाल, टाइटैनियम फ्रेम, सोने और नीलम वाली स्क्रीन के लिए मशहूर हैं. दुनिया के दिग्गज, रईस और लग्जरी पसंद करने वाले लोग इन स्मार्टफोनों का इस्तेमाल करते हैं. कंपनी के पास शुरुआत से ही पूरी दुनिया में बहुत सीमित मात्रा में ग्राहक रहे हैं.

Vertu का सबसे हालिया मॉडल Signature Touch Collection था जो 9,000 डॉलर से लेकर 20,000 डॉलर की कीमत का था. कंपनी अपने लग्जरी स्मार्टफोन खरीदारों के लिए 24X7 की एक विशेष असिस्टेंस सर्विस भी चलाती है, जिसमें Vertu ग्राहकों को दुनिया भर में विशेष सेवाओं, जरूरतों या जानकारियों के तुरंत समाधान दिए जाते हैं.

अब जब Vertu ने अपना कारोबार बंद कर दिया है, ऐसा माना जा रहा है कि व्यवसायी उजान भविष्य में कंपनी को फिर से खड़ा करने की कोशिश करेंगे. हालांकि इस बारे में फिलहाल कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है.

First published: 15 July 2017, 14:48 IST
 
अगली कहानी