Home » बिज़नेस » M K Jain has been appointed the new deputy governor of Reserve Bank of India
 

IDBI बैंक के प्रबंध निदेशक रहे एम के जैन बने रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2018, 17:07 IST

आईडीबीआई बैंक के प्रबंध निदेशक एम के जैन को सोमवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया है. यह पद पिछले साल जुलाई से खाली था जिसे अब भरा गया है. वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार के विभाग ने ट्विटर पर कहा कि "सरकार ने अनुभवी बैंकर महेश कुमार जैन, (आईडीबीआई बैंक के एमडी और सीईओ) को आरबीआई के डिप्टी गवर्नर के रूप में तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त किया है."

जैन से पहले इस पद पर एसएस मुंद्रा थे जिन्होंने 31 जुलाई 2017 को अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा कर लिया था. जैन को बैंकर के रूप में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है और वह मार्च 2017 से आईडीबीआई बैंक के एमडी और सीईओ रहे हैं. उन्होंने दो साल तक इंडियन बैंक का नेतृत्व भी किया.

जैन ने एक्ज़िम बैंक और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बैंक मैनेजमेंट के बोर्डों पर भी सेवा की है. वह बैंकिंग क्षेत्र की कई समितियों का भी हिस्सा भी रहे हैं. वित्त मंत्रालय को डिप्टी गवर्नर के पद के लिए 37 नए आवेदन प्राप्त हुए थे. आरबीआई अधिनियम के अनुसार केंद्रीय बैंक में चार डिप्टी गवर्नर होने चाहिए -जिनमे से एक वाणिज्यिक बैंकर और एक अर्थशास्त्री शामिल होते हैं.

जैन के अलावा यूसीओ बैंक के कार्यकारी निदेशक चरण सिंह और एसबीआई के प्रबंध निदेशक बी श्रीराम और पी के गुप्ता भी इस पद शीर्ष दावेदारों में शामिल थे. कुछ नौकरशाहों ने भी पद के लिए आवेदन किया था और उन्हें साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था.

ये भी पढ़ें : अडानी-एस्सार के हाथ खड़े करने के बाद गुजरात पवन ऊर्जा के पंखों के सहारे

First published: 4 June 2018, 17:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी