Home » बिज़नेस » Maggi attains over 60% market share, touches pre-crisis level in value terms
 

नेस्ले की Maggi फिर बनी नूडल्स बाजार की किंग, हासिल की 60 फीसदी हिस्सेदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2018, 18:30 IST

विवादों के बाद मैगी एक बार फिर से अपने पुराने मुकाम के करीब है. नेस्ले इंडिया लिमिटेड के इंस्टेंट नूडल्स ब्रांड मैगी ने बिक्री आय के हिसाब से 60 फीसदी से अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली है. हालांकि कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि मात्रा के हिसाब से वह अपने पुराने स्तर से पीछे है, जब नेस्ले 75 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ बाजार पर हावी था.

मिंट की रिपोर्ट के अनुसार नेस्ले इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक सुरेश नारायणन ने कहा,"हमने 60 फीसदी से अधिक (बाजार हिस्सेदारी हासिल कर ली है. व्यवसायिक शब्दों में हम लगभग उस स्तर के करीब पहुंच चुके हैं जहां हम पहले थे''.

उन्होंने आगे कहा, "हमारे पास अभी भी संकट से पहले के स्तर की मात्रा को हासिल करने के लिए समय है." वर्तमान में मैगी कंपनी की कुल बिक्री का लगभग एक-तिहाई योगदान देती है. मीडिया गोलमेज में नारायणन ने कहा, "तैयार खाद्य पदार्थों (मैगी और मैगी फ़्रैंचाइज़ी) से कुल योगदान लगभग 30 फीसदी है."

नेस्ले इंडिया ने 2017 में 10,000 करोड़ रुपये के बिक्री के स्तर को छुआ था. जून 2015 में मैग्गी को खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा पांच महीने तक प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिसने नेस्ले इंडिया को बाजार से उत्पाद वापस लेने के लिए मजबूर कर दिया था. कानूनी लड़ाई के बाद लोकप्रिय नूडल्स ब्रांड नवंबर 2015 में बाजार में वापस आया.

हलांकि इस दौरान कुछ अन्य कंपनियों ने नूडल्स बाजार पर कब्ज़ा करने के लिए भरपूर कोशिश की लेकिन मैगी की वापसी से बाद वह टिक नहीं पाए.

ये भी पढ़ें : इंदिरा नूई लेंगी 12 साल बाद PepsiCo के CEO पद से विदा, शेयरों में आयी गिरावट

First published: 6 August 2018, 18:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी