Home » बिज़नेस » Mahindra plans to see the future of electric vehicles in India, New business Mahindra
 

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का भविष्य देख महिंद्रा ने बनायी इस कारोबार में उतरने की योजना

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2018, 16:00 IST

महिंद्रा एंड महिन्द्रा लिमिटेड एक ऐसा बिजनेस शुरू करने की योजना बना रही है जिससे वह आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार पर अपना आधिपत्य जमा सकती है. कंपनी का दावा है कि आने वाले समय में वह इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनियों को पार्ट्स की सप्लाई करेगी.

मिंट में छपी खबर के अनुसार भारत की सबसे बड़ी ईवी मेकर्स यूनिट महिंद्रा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड जल्द ई 20 प्लस इलेक्ट्रिक कारों को बैटरी, स्टार्टर मोटर्स, बिजली इलेक्ट्रॉनिक्स की सप्लाई करेगी.

 

मुंबई स्थित महिंद्रा के प्रबंध निदेशक पवन गोयनका का कहना है कि "हमारे पास महिंद्रा इलेक्ट्रिक के लिए एक अलग मॉडल है, हालांकि कंपनी अब इलेक्ट्रिक किटों की प्रदाता है, वह इलेक्ट्रिक वाहनों की निर्माता नहीं है''.

उन्होंने कहा, ''महिंद्रा के पास दो इलेक्ट्रिक वाहन कारोबार हैं. पहला इलेक्ट्रिक वाहन किट जिसे अब महिंद्रा इलेक्ट्रिक बनाना है, और दूसरा इलेक्ट्रानिक वाहनों की बिक्री करना है जो महिंद्रा ऐंड महिंद्रा है."

गोयनका ने यह भी कहा कि भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड गुजरात में बैटरी संयंत्र के लिए लिथियम सप्लायर्स की तलाश कर रही है, जो भारत के लिए एक नई इलेक्ट्रिक कार बनाने की योजना बना रही है और अपने डीलरों के साथ वाहन चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने के लिए काम करती है.''

बता दें कि भारत सरकार भी पूरी तरह से विद्युत वाहनों को बढ़ावा देने की योजना बना रही है. सरकार 2030 तक बड़ी मात्रा में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना चाहती है. इसलिए महिंद्रा अधिक से अधिक बिजली के वाहनों को बेचना है.

First published: 31 January 2018, 16:00 IST
 
अगली कहानी