Home » बिज़नेस » Airbus A319 : Mallya's plane stands at Mumbai airport for 5 years, parking charge 15 thousand per hour
 

5 साल से मुंबई एयरपोर्ट पर खड़ा है माल्या का एयरबस, पार्किंग प्रति दिन साढ़े तीन लाख

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2018, 15:21 IST

दिसम्बर 2013 में किंगफिशर एयरलाइंस के अध्यक्ष विजय माल्या के एक एयरबस ए 319 को सर्विस टैक्स विभाग ने जब्त कर लिया था. विजय माल्या इस विमान की 1,000 करोड़ रुपये की बकाया राशि का भुगतान करने में नाकाम रहे थे. इस विमान को माल्या का सबसे पसंदीदा विमान माना जाता था लेकिन अब इस विमान को मुंबई में छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रखा गया है.

इकनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार चूंकि जेट को सरकारी प्राधिकरण द्वारा जब्त कर लिया गया है, इसलिए इसे हवाई अड्डे पर मुफ्त में पार्क किया जा रहा है. इसको लेकर मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने एक याचिका दायर कर कहा था कि इस विमान ने साल 2013 से एयरपोर्ट की जगह घेर ली है, जिससे दूसरे काम प्रभावित हो रहे हैं.

इस विमान को पार्किंग स्पेस से हटाए जाने को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया था. हवाई अड्डे पर एक विमान पार्किंग की लागत अलग-अलग होती है. भारत में विमानों को संचालित करने और पट्टे पर रखने वाले कई निजी जेट ऑपरेटरों ने कहा कि विमान लागत के हिसाब से विमान के आकार के साथ पार्किंग लागत 5,000 रुपये से 15,000 रुपये प्रति घंटा होगी.

जबकि इस मामले में जेट के भव्य अंदरूनी हिस्सों के साथ 6,000 घन फुट रहने की जगह ऐसी है कि जिससे अनुमानित पार्किंग लागत 15,000 रुपये प्रति घंटे हो सकती है. एक निजी जेट कंपनी एमडी ने कहा कि "पार्किंग की कुल लागत अब तक 10 करोड़ रुपये के करीब होगी.

यह हर दिन बढ़ती जा रही है कि क्योंकि इस जेट ने देश के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक की पार्किंग पर कब्ज़ा किया है. मुंबई हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कहा है कि ये विमान उड़ान भरने की स्थिति में नहीं है. सूत्रों का कहना है कि यह स्क्रैप है जो 10 टन वजन का होता है.

ये भी पढ़ें : 77 साल का पूर्व जज बना रहा है डेटा चोरी रोकने के लिए फेसबुक और गूगल के लिए नियम 

First published: 11 June 2018, 15:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी