Home » बिज़नेस » Many changes related to your pocket are going to take place from August 1, information is very important
 

1 अगस्त से होने जा रहे हैं आपकी जेब से जुड़े कई बदलाव, जानकारी बेहद जरूरी, पढ़िए

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2020, 9:16 IST

Rule change from Agust 1 : एक अगस्त से आपकी आर्थिक गतिविधियों से जुड़े कामकाज में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. इन नए बदलावों को लेकर आपको पहले से सतर्क होना आवश्यक है क्योंकि ये सीधे आपके बजट से जुड़े हुए हैं. इन बदलावों में आपके बैंक बैलेंस, गैस सिलेंडर और बचत योजनाएं शामिल हैं. आइये जानते हैं 1 अगस्त से आपके लिए क्या क्या नियम बदलने जा रहे हैं.   

न्यूनतम बैंक खाता बैलेंस

एक अगस्त से कई बैंकों के खातों में न्यूनतम बैलेंस रखने से संबंधित नियम बदलने जा रहे हैं. बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक सहित कई बैंकों के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. कई बैंक अगस्त से खाते में न्यूनतम बैलेंस की सीमा को बढ़ा सकते हैं. बैंक यह बदलाव अपने नकदी संतुलन को बढ़ाने और डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कर रहे हैं.


बदलेगी एलपीजी की कीमत

हर महीने की तरह रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में एक अगस्त से बदल जाएगी. अगस्त महीने में ग्राहकों को रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिलेगा. हालांकि कीमतों में बढ़ोतरी होगी या कीमतें कम होंगी, इसका फैसला एक अगस्त को होगा. देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें अपडेट करती हैं. बीते महीनों में इनमें बढ़ोतरी देखने को मिली थी. 

टैक्स सेविंग निवेश की आखिरी तारीख

वित्त वर्ष 2019-20 के लिए सीबीडीटी ने टैक्स सेविंग निवेश करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई तक बढ़ाई थी. आयकर छूट प्राप्त करने के लिए टैक्स सेविंग निवेश योजनाओं में निवेश के लिए आपके पास 31 जुलाई तक का समय है. अगस्त से इसमें बदलाव हो जाएंगे.

आयकर रिटर्न भरने की तारीख

वित्त वर्ष 2018-19 के लिए ऑरिजनल या रिवाइज्ड इनकम टैक्स रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2020 को ख़त्म हो रही है. सरकार ने 13 मई 2020 को एक सूचना जारी कर कहा था कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख को 31 जुलाई 2020 से बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 किया गया है.

ई-कॉमर्स कंपनियों के नियम

सरकार के आदेश के अनुसार एक अगस्त से सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर बिकने वाले उत्पादों के कंट्री ऑफ ओरिजिन की जानकारी देनी होगी. यानी उत्पाद किस देश में बना है, इसकी जानकारी देनी अनिवार्य होगी.

पीएम किसान योजना

पीएम किसान सम्मान निधी योजना के तहत किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपये की किस्त जमा की जाती है. इसमें एक साल में कुल 6,000 रुपये जमा किये जा सकते हैं. इस योजना के तहत साल 2020 की पहली किस्त अप्रैल महीने में किसानों के खातों में जमा की जा चुकी है. दूसरी किस्त अगस्त महीने में जमा होने हो सकती है.

सुकन्या समृद्धि योजना

सरकार ने 31 जुलाई तक सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने की अनुमति दी थी. डाक विभाग ने लॉकडाउन के मद्देनजर यह फैसला लिया था. डाक विभाग ने 25 जून 2020 से 30 जून 2020 के बीच लॉकडाउन अवधि में 10 साल की आयु पूरी कर चुकी लड़की का खाता खोलने में छूट दी थी.

Gold Price Today: 7 दिन की लगातार बढ़ोतरी के बाद सोने-चांदी में आयी गिरावट, जानिए प्रमुख शहरों के दाम

First published: 30 July 2020, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी