Home » बिज़नेस » March 31 is the date when Reliance Jio Prime Subscription ends: Know what the next step for Jio users?
 

31 मार्च के बाद क्या होगा Jio Prime यूजर्स का?

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 25 March 2018, 15:59 IST
फाइल फोटो

सितंबर 2016 में लॉन्चिंग के बाद Reliance Jio ने किसी कहानी की तरह भारतीय टेलीकॉम बाजार में अपनी सफलता के झंडे गाड़े. शुरुआती छह माह तक कंपनी ने अपने VoLTE इनेबल्ड नेटवर्क पर यूजर्स को मुफ्त अनलिमिटेड कॉलिंग और डाटा इस्तेमाल करने का मौका दिया. इस कदम के तहत कंपनी ने 10 करोड़ ग्राहकों को अपने साथ जोड़ लिया.

इसके बाद अप्रैल 2017 से Jio ने यूजर्स से शुल्क वसूलना चालू कर दिया और इसके साथ ही मार्च में यूजर्स के लिए Prime Membership की स्कीम शुरू की. इसके तहत सामान्य यूजर्स की तुलना में Prime यूजर्स को अतिरिक्त डाटा और फायदे देने की पेशकश की गई. कंपनी ने Jio Prime मेंबरशिप के लिए यूजर्स से 99 रुपये लिए और उन्हें एक साल यानी 31 मार्च 2018 तक के लिए इस सदस्यता के फायदे मिलने की बात कही.

कंपनी का दावा था कि 10 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स ने 99 रुपये देकर Prime सदस्यता ली. लेकिन अब जब मार्च 2018 खत्म होने वाला है, तो एक बड़ा सवाल उठना लाजमी है कि अब इन सदस्यों का क्या होगा?

फाइल फोटो

टेलीकॉम उद्योग से जुड़े सूत्रों की मानें तो पूरी उम्मीद है कि Jio अपने Prime यूजर्स से कह सकता है कि वे 99 रुपये का फिर से भुगतान करें और अगले 1 साल के लिए फिर से अतिरिक्त डाटा समेत अन्य फायदे उठाते रहें. संभवता कंपनी अब नए प्लान जारी नहीं करेगी और 31 मार्च 2018 को Jio Prime सदस्यता समाप्त होने के बाद यूजर्स को या तो इसे जारी रखने के लिए भुगतान करने का विकल्प देगी या फिर भुगतान न करने पर बंद करने का.

यहां पर एक बात ध्यान देने वाली और है कि जब कंपनी ने पहली बार Jio Prime की घोषणा की थी तब इसको जितना फायदा मिला था, बाद में फिर से Jio Prime की सदस्यता लेने की तारीख में नहीं मिला. कंपनी ने Prime सदस्यता लेने के लिए शुरुआती तीन माह के बाद यूजर्स को फिर से तीन माह का वक्त दिया था. हालांकि इस सेवा की वैधता 31 मार्च 2018 ही रही फिर चाहे यूजर ने इसे सबसे पहले हासिल किया हो या फिर सबसे बाद में.

पिछली कुछ तिमाही से Jio के ग्राहकों की संख्या स्थिर हो गई है और ज्यादातर यूजर्स ने Jio के नंबर को सेकेंडरी बनाए रखा है ताकि वे डाटा इस्तेमाल कर सकें और उनका पहले से मौजूद प्राइमरी नंबर अभी भी चल रहा है. Jio के आने के बाद ज्यादातर टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने इसके प्लान से ही कदमताल मिलाते हुए मिलते-जुलते प्लान पेश कर अपने यूजर्स को रोके रखने के प्रयास किए.

फाइल फोटो

Reliance Jio ने अपने Prime यूजर्स को प्रतिस्पर्धी कंपनियों की तुलना में हमेशा 20 फीसदी ज्यादा डाटा देने का वादा किया और इसे निभाया भी. Jio Prime सब्सक्रिप्शन को 99 रुपये में अगले एक साल तक बढ़ाकर कंपनी के पास एक बार फिर से यह मौका आ जाएगा कि वो गैर-प्राइम सदस्यों को प्राइम यूजर्स बनाकर साथ जोड़ ले.

हालांकि, यहां पर इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि Jio 31 मार्च 2018 को या इससे पहले ग्राहकों के लिए कोई नया प्लान पेश कर चौंका दे, क्योंकि कंपनी ने पिछले साल भी कई सरप्राइज दिए थे. अब बस इंतजार करने की जरूरत है कि कंपनी कब घोषणा करती है.

First published: 25 March 2018, 15:59 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी