Home » बिज़नेस » Mark Zuckerberg third richest in world after Bezos, Gates
 

बफेट को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने जुकरबर्ग

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 11:33 IST

फेसबुक इंक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ दिया है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के अनुसार जुकरबर्ग अब केवल Amazon.com इंक के संस्थापक जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के सह-संस्थापक बिल गेट्स से पीछे हैं. इस खबर के साथ ही शुक्रवार को फेसबुक शेयर 2.4 फीसदी चढ़ गए.

ऐसा पहली बार है जब रैंकिंग में तीन सबसे धनी लोगों में टेक्नोलॉजी से जुड़े लोगों का नाम आया है. 34 वर्षीय जुकरबर्ग की सम्पति अब 81.6 अरब डॉलर हो गई है जो बफेट की तुलना में लगभग 373 मिलियन डॉलर अधिक है. हालांकि फेसबुक डाटा लीक मामले के बाद मार्क जुकरबर्ग को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा.

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार प्रौद्योगिकी से जुड़े लोगों की सम्पति 5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है. जो कि किसी भी अन्य क्षेत्र से अधिक है.

माना जा रहा है कि दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बफेट चैरिटेबल में धन देने के कारण इस रैंकिंग में फिसल रहे हैं. उन्होंने 290 मिलियन बर्कशायर हैथवे क्लास बी को दान दिया है.

इसमें अधिकतर गेट्स फॉउण्डेशन का हिस्सा है. ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों के मुताबिक ये शेयर 50 बिलियन डॉलर से ज्यादा के हैं. जब्कि जुकरबर्ग ने अपने जीवनकाल में अपने 99 प्रतिशत फेसबुक शेयर देने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें : लगातार तीसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, ये हैं नई कीमतें

First published: 7 July 2018, 11:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी