Home » बिज़नेस » Sensex down over 1500 points and Nifty down over 500 points
 

ब्लैक मनी सर्जिकल स्ट्राइक: सेंसेक्स 1500, निफ्टी 500 अंकों की गिरावट पर खुला

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:40 IST

ब्लैक मनी के खिलाफ पीएम मोदी के बड़े कदम का भारतीय शेयर बाजार पर असर देखा जा रहा है. मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने आधी रात से पांच सौ और एक हजार के नोट को बंद करने का एलान किया.

पीएम ने इसे जाली नोट, हवाला और काले धन के खिलाफ मुहिम का हिस्सा बताया था. बुधवार को शेयर बाजार भारी गिरावट के साथ खुले. बीएसई का सेंसेक्स करीब 1500 से ज्यादा, जबकि एनएसई का निफ्टी 500 से ज्यादा अंकों की भारी गिरावट के साथ खुला.

हालांकि थोड़ी देर बाद हालात संभलते नजर आए. कारोबार खुलने के 15 मिनट के अंदर सेंसेक्स में करीब एक हजार अंकों की गिरावट दर्ज की गई. बाजार के विशेषज्ञ इसकी पहले से आशंका जता रहे थे. इसके साथ ही अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव को इसकी एक और वजह माना जा रहा है.

अमेरिका में पूर्वानुमानों को गलत ठहराते हुए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने बढ़त बना ली है. स्विंग स्टेट ओहायो में ट्रंप ने जीत हासिल की है. इसे एक टर्निंग प्वाइंट के रूप में देखा जा रहा है. ओहायो में ट्रंप को 18 इलेक्टोरल वोट हासिल हुए हैं.

वहीं दुनिया के शेयर बाजारों में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का असर दिख रहा है. ज्यादातर बाजार में गिरावट दर्ज की जा रही है.     

First published: 9 November 2016, 9:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी