Home » बिज़नेस » Maruti and Hyundai are betting on your budget cars on festivals
 

त्योहारों पर आपके बजट की इस कारों पर दांव लगा रही हैं मारुति और हुंडई

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2019, 15:31 IST

मंदी से जूझ रही ऑटो इंडस्ट्री की निगाहें त्योहारों पार लगी हुई है. इस सीजन में कंपनियां जी करों को लांच करने की तैयारी कर रही हैं उनमें से ज्यादातर स्पोर्ट्स, यूटिलिटी और हैचबैक करें हैं. इस बट कंपनियां सेडान कारों पर ज्यादा दांव नहीं लगा रही हैं. देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने अपनी XL6 को पहले ही लॉन्च कर दी है और उम्मीद है कि त्यौहारी सीज़न समाप्त होने से पहले एक और हैचबैक लॉन्च कर सकती है.

 

देश की दूसरी सबसे बड़ी यात्री वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक i10 की थर्ड जेनरेशन को भी लॉन्च किया है. जिसे ग्रैंड i10 Nios के रूप में जाना जाता है. इस दक्षिण कोरियाई निर्माता ने अपनी पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी, वेन्यू को वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लॉन्च किया और तब से बुकिंग और वाहन के लिए प्रतीक्षा सूची जारी है.

अगस्त के मध्य में एक 'किया मोटर्स' इंडिया ने भारतीय बाजार में अपना पहला उत्पाद सेल्टोस एसयूवी लॉन्च किया है. फ्रांसीसी कार निर्माता, रेनॉल्ट भी अपने नए उत्पाद ट्राइबर को बाजार में उतारा है. कंपनी जल्द अपनी लोकप्रिय नई हैचबैकलांच कर सकती है.

इस दौर में ऑटो की बिक्री में कई दशक की गिरावट आई है. खासकर चालू वित्त वर्ष की शुरुआत के बाद से ऑटो निर्माता दो सबसे अधिक वॉल्यूम-जनरेटिंग सेगमेंट स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल और हैचबैक पर बड़ा दांव लगा रहे हैं. रेनॉल्ट डस्टर और फोर्ड इकोस्पोर्ट की शुरूआत के साथ, हैचबैक का अभी भी लगभग 70% बाजार में हिस्सा है और कॉम्पैक्ट एसयूवी के लॉन्च के बाद से स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन सेगमेंट ने देश में यात्री वाहनों की समग्र बिक्री में अपना योगदान काफी हद तक बढ़ा दिया है.

 

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 19 में स्पोर्ट यूटिलिटी वाहनों की बिक्री कम मांग के बावजूद महज 2% बढ़कर 941,461 यूनिट हो गई. अप्रैल से जून की अवधि में एसयूवी की बिक्री में सालाना आधार पर 4.5 फीसदी की गिरावट आई और यह 224,224 इकाई हो गई. यात्री कार की बिक्री में 23.32% सालाना की दर से 447453 यूनिट की गिरावट आई है.

500 के नकली नोटों में 121 फीसदी की बढ़ोतरी : RBI

First published: 31 August 2019, 15:09 IST
 
अगली कहानी