Home » बिज़नेस » Maruti sales decline 3.7% in August, Maruti gets around 8% of its retail sales from Kerala
 

Maruti Suzuki की बिक्री को केरल की बाढ़ ने दिया बड़ा झटका, 3.7% की गिरावट

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2018, 13:12 IST

अगस्त में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने शनिवार को अपनी सेडान कार सियाज़ में बदलाव की शुरुआत के बावजूद लगातार दूसरे महीने की बिक्री में गिरावट दर्ज की है. अगस्त में घरेलू कारों की बिक्री 3.72% घटकर 132,232 इकाई हो गई, जो एक साल पहले 137,339 इकाई थी. आंकड़ों में मारुति सुजुकी की ओमनी और ईको वैन और हल्के वाणिज्यिक वाहन शामिल नहीं हैं.

सुजुकी मोटर कॉर्प की स्थानीय सहायक कंपनी ने कारों की कई महीनों की मजबूत मांग के बाद जुलाई में बिक्री में गिरावट की सूचना दी है. उसने कहा कि कहा कि प्रतिकूल गिरावट के पीछे केरल में गंभीर बाढ़ और देश के अन्य हिस्सों में भारी बारिश है.

 

बाढ़ से पीड़ित राज्य केरल से मारुति की खुदरा बिक्री का लगभग 8% हिस्सा है. मारुति ने इस साल की शुरुआत में स्विफ्ट हैचबैक और डीजेयर कॉम्पैक्ट सेडान जैसे लोकप्रिय मॉडल की फेफिलिफ्ट पेश की थी. कॉम्पैक्ट कार सेगमेंट, जो मारुति सुजुकी की बिक्री का बड़ा हिस्सा है, अगस्त में 3.6% घटकर 71,364 इकाई हो गया.

एंटो लेवल कारों की बिक्री अल्टो और वैगनआर की बिक्री महीने के दौरान मामूली रूप से 35,8 9 5 इकाई हो गई, जबकि स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाले विटारा ब्रेजा और एस-क्रॉस मॉडल समेत 16.2% से 17,971 की तेजी से गिरावट दर्ज की गई. पिछले साल अगस्त में सियाज़ की बिक्री 8.4% बढ़कर 7,002 इकाई हो गई. इस महीने त्यौहार के मौसम की शुरूआत के साथ मारुति से मौजूदा वित्तीय वर्ष की बिक्री में दो अंकों की वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें : 'इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक' से जुडी 10 बातें, जो आपको समझनी जरूरी हैं

First published: 1 September 2018, 13:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी