Home » बिज़नेस » Maruti Suzuki expresses disagreement with Finance Minister's statement, says Ola-Uber is not auto slowdown for recession
 

वित्त मंत्री के बयान से Maruti Suzuki असहमत, कहा- मंदी के लिए ओला-उबर नहीं जिम्मेदार

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2019, 15:15 IST

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस बयान के साथ असहमति जताई कि देश में कारों की कम होती बिक्री के पीछे ओला-उबर जैसी सेवाएं जिम्मेदार हैं. मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग और सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने समाचार एजेसी पीटीआई को बताया कि देश में स्वामित्व का पैटर्न नहीं बदला है. उन्होंने कहा भारत में कार खरीदने को लेकर धारणा में अभी भी कोई बदलाव नहीं आया है और लोग अपनी आकांक्षा के तहत ही कार खरीदते हैं.

इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चेन्नई में कहा" ऑटोमोबाइल और कलपुर्जे उद्योग BS-VI मानकों और युवाओं की मानसिकता से प्रभावित हुए हैं. जो अब ऑटोमोबाइल खरीदने के बजाय ओला और उबर को पसंद करते हैं." श्रीवास्तव ने कहा "ओला और उबर मंदी की वर्तमान स्थिति का कारण नहीं हो सकते हैं. मुझे लगता है कि इस तरह के निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले हमें इसे देखना और अध्ययन करना होगा."

 

ओला-उबर 7 साल से अस्तित्व में

कार्यकारी निदेशक ने कहा कि ओला और उबर पिछले छह-सात वर्षों में अस्तित्व में आए और उस दौरान ऑटो सेक्टर ने अपने सबसे अच्छे समय को देखा. तो पिछले कुछ महीनों के दौरान ऐसा क्या हुआ कि मंदी इतनी गंभीर हो गई? मुझे नहीं लगता कि यह केवल ओला और उबर की वजह से है." उन्होंने अमेरिकी बाजार का उदाहरण भी दिया जहां उबर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है. श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में उनकी उपस्थिति के बावजूद बिक्री मजबूत थी.

कंपनी ने कहा भारत कार खरीदारों के 46% पहली बार जे उपयोगकर्ता हैं. उन्होंने समझाया “यह एक आकांक्षात्मक व्यवहार है. लोग सप्ताह के दिनों में कार्यालयों में जाने के लिए ओला और उबर जैसे सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन फिर भी वे परिवार के साथ सप्ताहांत की सैर के लिए वाहन खरीदते हैं.” अपने बयान में उन्होंने कहा "भारत में स्वामित्व का पैटर्न अभी तक नहीं बदला है, हमें यह देखने के लिए लंबे समय का इंतज़ार करना होगा कि क्या पैटर्न खरीदने में कोई संरचनात्मक परिवर्तन हुआ है."

खुशखबरी: iPhone 11 लॉन्च करने के एक दिन बाद Apple ने 10,000 तक सस्ते किये सारे मॉडल्स

 

First published: 12 September 2019, 15:12 IST
 
अगली कहानी