Home » बिज़नेस » Maruti Suzuki is building a website where car buyers can compare prices
 

ये है Maruti suzuki का कार खरीदारों को खोजने का दिलचस्प प्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 August 2018, 15:15 IST

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड एक ऐसी वेबसाइट का निर्माण कर रही है जहां कार खरीदार कारों की कीमतों की तुलना कर सकते हैं. यह वेबसाइट 'कारवाले' और 'कारदेखो' जैसे प्लेटफार्मों को सीधी चुनौती दे सकती है, जो समान सेवाएं प्रदान करते हैं.

मिंट की रिपोर्ट के अनुसार योजनाओं से अवगत एक व्यक्ति ने कहा क्योंकि ऑनलाइन प्रश्न डेटा और उपयोगकर्ता जानकारी उत्पन्न करते हैं जिसे अपने डीलरों के साथ साझा किया जा सकता है. वर्तमान में इस तरह के प्लेटफार्म विभिन्न कार कंपनियों के डीलरों को इसी तरह के डेटा साझा करते हैं.

शहरी या अर्द्ध शहरी क्षेत्रों से लेकर कस्बों में अधिकांश ग्राहक कार खरीदने से पहले शोध करते हैं, साथ की वह कई वेबसाइट्स के जरिये अपनी पसंद के उत्पादों की तुलना करते हैं. अंत में एक ग्राहक यहां अपना मोबाइल नंबर और ईमेल छोड़ जाते हैं जो डीलर तक भेज दिया जाता है. इसलिए इस नई वेबसाइट के साथ मारुति को ऑनलाइन जेनरेट होने वाले ग्राहक डेटा को साझा नहीं करना पडेगा.

भारत में बेची जाने वाली हर दो कारों में से एक मारुति सुजुकी बनाती है. इस प्लेटफॉर्म को विकसित करने के लिए उसने इंजीनियरों की एक टीम बनाई है जिसका उपयोग वाणिज्यिक उपयोग के लिए कंपनी द्वारा नहीं किया जाएगा. लेकिन इससे डीलरों को लाभ होगा. ऊपर वर्णित व्यक्ति ने कहा कि इस मंच को चलाने में डीलर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

रिपोर्ट के अनुसार मारुती से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा हालांकि मारुति को उन ग्राहकों के बारे में भी पता चला है जो प्रतिद्वंद्वी कंपनी के उत्पाद को खरीदना चाहते हैं. इससे अधिकतर ग्राहक मारुति के उत्पादों की तलाश करेंगे और अन्य लोगों के पास डेटा तक पहुंच हो सकती है.

मारुति सुजुकी ने जून तिमाही के अंत में घरेलू ऑटोमोबाइल बाजार का लगभग 51% नियंत्रित किया और अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए कदम उठा रहा है. ऑटोमोबाइल निर्माताओं ने खुद को उत्पादों के निर्माण और विपणन के लिए प्रतिबंधित कर दिया है जबकि बिक्री डीलरों को छोड़ दी गई है. एक वैश्विक परामर्श फर्म मार्केट्स एंड मार्केट्स के सहयोगी निदेशक अनिल शर्मा ने कहा कि यह देखना दिलचस्प होगा कि मारुति सुजुकी ने इसे बदलने की कोशिश कैसे की.

ये भी पढ़ें : Air India के कर्मचारियों को नहीं मिल पायी सैलरी, परिस्थितियां प्रबंधन के नियंत्रण में नहीं

First published: 11 August 2018, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी