Home » बिज़नेस » Maruti Suzuki’s electric car testing to start next month
 

Maruti Suzuki अगले महीने अपनी 50 नई इलेक्ट्रिक कारों को सड़क पर उतारेगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 September 2018, 12:44 IST

ग्लोबल मोबिलिटी सम्मिट में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में सुजुकी के चेयरमैन ओ सुजुकी ने पुष्टि की कि मारुति सुजुकी अगले महीने से अपनी इलेक्ट्रिक कारों का परीक्षण शुरू करेगी. इससे पहले मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने पुष्टि की थी कि मारुति सुजुकी 2020 में भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी. उन्होंने कहा कि कंपनी 50 इलेक्ट्रिक वाहन के बेड़े के साथ सड़क परीक्षण शुरू करेगी. सुजुकी टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन के सहयोग से अपनी इलेक्ट्रिक कार विकसित कर रही है.

सुजुकी ने पहले ही तोशिबा और डेन्सो के सहयोग से गुजरात में अपने नए लिथियम आयन बैटरी संयंत्र पर 1,137 करोड़ रुपये का निवेश किया है. बैटरी संयंत्र 2020 में उत्पादन शुरू करेगा और मेक-इन-इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देगा. लिथियम-आयन बैटरी संयंत्र गुजरात में सुजुकी संयंत्र में इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी का निर्माण और आपूर्ति करेगा, जो इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों का निर्माण करेगा.

 

मारुति और सुजुकी का संयुक्त उद्यम 1983 में शुरू हुआ और अब कंपनी ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि "भारत में ईवी वाहनों के प्रवेश को बढ़ाने के लिए यह स्पष्ट है कि पर्याप्त चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित होने पर यह संभव / व्यावहारिक होगा."

सुजुकी ने यह भी कहा कि "टिकाऊ गतिशीलता समाज को समझने के लिए, हमें वाहनों के विद्युतीकरण के अलावा विभिन्न मुद्दों को समझने की आवश्यकता है, जैसे सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके एक सुरक्षित और कुशल गतिशीलता की पेशकश करना.

सुजुकी का यह भी मानना है कि 2030 तक लगभग 30% वाहन सभी इलेक्ट्रिक होंगे जिसका मतलब है कि पारंपरिक पेट्रोल / डीजल इंजन पर अभी भी बहुत कुछ चल रहा है. मारुति सुजुकी सिर्फ इलेक्ट्रिक कारों पर काम नहीं कर रही है बल्कि भविष्य में सीएनजी और हाइब्रिड कारों को भी लाने की तलाश में है. सुजुकी ने नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार से इस क्षेत्र में समर्थन बढ़ाने का अनुरोध किया है.

ये भी पढ़ें :अनिल अंबानी की कंपनी के खिलाफ 1,250 करोड़ के लोन डिफॉल्ट को लेकर NCLT पहुंचा IDBI बैंक

First published: 7 September 2018, 12:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी