Home » बिज़नेस » Maruti Suzuki's Manesar plant closed for two days
 

Maruti Suzuki का मानेसर प्लांट दो दिन के लिए बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2019, 15:25 IST

कारों की मांग में आयी भारी गिरावट से प्रभावित मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने 7 और 9 सितंबर को हरियाणा के मानेसर में अपने प्लांट को दो दिन के लिए बंद रखने का फैसला किया है. कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को दिए एक आज एक नोटिस में कहा कि दो दिनों तक नो प्रोडक्शन डे होगा. अगस्त में कंपनी की बिक्री हर सेगमेंट में घटी है.

कंपनी के पैसेंजर कार सेगमेंट, जिसकी यूनिट्स में बिक्री का 60% से अधिक है, ने पिछले साल अगस्त में 42.2% की गिरावट के साथ 65,993 यूनिट्स की बुकिंग की. पिछले महीने मारुति की कुल घरेलू बिक्री 36 फीसदी घटकर 65,993 इकाई रही. मारुति ही नहीं हुंडई और टाटा जैसी बड़ी कंपनियों की बिक्री में भी बड़ी गिरावट आयी है. माना जाता है कि उबर और ओला जैसे कैब एग्रीगेटर्स अपने का उपयोग मारुति को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं.

सरकार ने दो हफ्ते पहले स्पष्ट किया कि सभी बीएस-IV वाहनों को पंजीकरण की पूरी अवधि के दौरान चलने की अनुमति दी जाएगी. त्योहारी महीनों के दौरान उपभोक्ताओं की मांग में सुधार नहीं होने के कारण कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने घोषणा की थी कि उसके तीन संयंत्रों में निर्मित वाहनों की संख्या अगस्त में वर्ष में 33.9% की गिरावट के साथ 111370 इकाई हो गई है. पिछले वर्ष की इसी अवधि में, कंपनी ने अपने संयंत्रों में 168725 यूनिट वाहनों का निर्माण किया.

ऑटो संकट : टाटा ट्रक से लेकर रॉयल एनफील्ड तक, अगस्त में लगा इतना बड़ा झटका

First published: 4 September 2019, 15:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी