Home » बिज़नेस » Maruti Suzuki sets up skill training centre at ITI-Becharaji
 

आप भी बनना चाहते हैं ऑटोमोबाइल मैकेनिक, मारुति सुजुकी दे रही 7,000 लोगों को ट्रेनिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2019, 15:08 IST

मारुति सुजुकी इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसने गुजरात में आईटीआई-बेचारजी में एक कौशल प्रशिक्षण (skill training centre) केंद्र खोला है, जो सालाना 7,000 से अधिक प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रदान कर सकता है. बेचारजी में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) गुजरात सरकार के सहयोग से स्थापित किया गया था और इसका उपयोग राज्य में आईटीआई के छात्रों की तकनीकी शिक्षा के स्तर को सुधारने और बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा.

सरकार की स्किल इंडिया पहल में इसे मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) के योगदान के रूप में देखा जा रहा है. केंद्र को प्रासंगिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने और बढ़ते ऑटोमोबाइल उद्योग से युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए पहल के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया है. कंपनी ने कहा कि यह सालाना 7,000 से अधिक प्रशिक्षुओं को नौकरी के लिए तैयार होने में मदद करेगी.

सीओई आईटीआई-बेचारजी के छात्रों के साथ-साथ पूरे गुजरात के अन्य आईटीआई के छात्रों को भी यह लाभ पहुंचाएगा. 11,800 वर्ग फुट में फैले सीओई में प्रति सप्ताह 150 प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित करने की क्षमता है. इसमें मारुति सुजुकी बेसिक ट्रेनिंग लैब, सेफ्टी सिमुलेशन होप, वेल्ड शॉप के लिए फिनिशिंग स्कूल, पेंट शॉप और असेंबली शॉप के साथ-साथ छह क्लास रूम हैं.

यात्री वाहनों की बिक्री में आयी रिकॉर्ड गिरावट, दुपहिया वाहन भी नहीं बिक रहे

First published: 14 May 2019, 15:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी