Home » बिज़नेस » Maruti Suzuki sold 2 lakh cars online, covering 1,000 dealership
 

Maruti Suzuki ने ऑनलाइन बेच डाली 2 लाख कारें, कवर करता 1,000 डीलरशिप

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2020, 16:34 IST

मारुति सुजुकी इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसने ऑनलाइन चैनल के माध्यम से दो लाख से अधिक कारें बेची हैं. कंपनी ने दो साल पहले अपने ऑनलाइन बिक्री मंच (online sales platform) की शुरुआत की थी. डिजिटल चैनल अब देश भर में लगभग 1,000 डीलरशिप को कवर करता है. मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने एक बयान में कहा "2018 में इस नए डिजिटल चैनल की शुरुआत के बाद से हमने डिजिटल पूछताछ में तीन गुना वृद्धि दर्ज की है और 2 लाख से अधिक इकाइयों की बिक्री दर्ज की गई है. इस डिजिटल चैनल ने 21 लाख से अधिक ग्राहक इन्क्वाइरी में मदद की है.

'गूगल ऑटो गियर शिफ्ट इंडिया 2020 रिपोर्ट' का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि भारत में लगभग 95 प्रतिशत नई कार की बिक्री डिजिटल रूप से प्रभावित होती है क्योंकि ग्राहक पहले ऑनलाइन शोध करते हैं और फिर भौतिक डीलरशिप पर खरीदते हैं. जबकि ऑनलाइन अनुभव ग्राहकों को जानकारी का पूरा स्पेक्ट्रम प्रदान करता है, अंतिम मील पर ग्राहक अपने विश्वसनीय डीलर सलाहकारों से सौदे का आश्वासन चाहते हैं.


श्रीवास्तव ने कहा "दिलचस्प बात यह है कि हमारे डिजिटल चैनल के जरिए पूछताछ करने वाले ग्राहक 10 दिनों के भीतर कार खरीद लेते हैं. यह इस बात की पुष्टि करता है कि डिजिटल रूप से सक्षम सेल्सफोर्स द्वारा निष्पादित ऑनलाइन ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के साथ डिजिटल पूछताछ को बिक्री में परिवर्तित करना आसान हो जाता है."
उन्होंने कहा कि कंपनी ने मारुति सुजुकी डीलरों के लिए 'नियर मी' कस्टमर सर्च में दो गुना वृद्धि देखी है. उन्होंने कहा "हाइपर-लोकल प्लेटफ़ॉर्म बनाने के लिए हमारा निवेश ग्राहकों को तेज़ी से खोजने और अपने निकटतम डीलरों से जुड़ने में मदद करना है. इस पहल को हाल के दिनों में तेज़ी से देखा गया है. पिछले दो वर्षों में हमने 3,000 ऑनलाइन टचपॉइंट्स पर 1,000 से अधिक डीलरशिप को एकीकृत किया है.

मारुति सुजुकी इंडिया ने 2017 में ऑनलाइन बुकिंग लेना शुरू कर दिया था. कंपनी ने कहा कि ग्राहक व्यवहार ऑनलाइन आगे बढ़ने के कारण, इसकी डीलरशिप की वेबसाइट्स में ट्रैफिक का बड़ा प्रवाह देखा जा रहा है.

 Gold Price Today : फिर चढ़े गोल्ड के दाम, जानिए आज क्या हैं प्रमुख शहरों में 22 कैरेट की कीमतें

First published: 16 November 2020, 16:30 IST
 
अगली कहानी