Home » बिज़नेस » Maruti Suzuki to recall 52,686 new Swift, Baleno cars to fix brake vacuum hose
 

इस गड़बड़ी के चलते मारुति ने अपनी 50 हजार से ज्यादा स्विफ्ट और बलेनो वापस मंगाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2018, 14:06 IST

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने ब्रेक में आ रही गड़बड़ी के चलते अपनी स्विफ्ट और बलेनो मॉडल को बड़ी संख्या में वापस मंगाया है. इसके लिए कंपनी ने एक सर्विस सेवा शुरू की है. 1 दिसंबर, 2017 और 16 मार्च, 2018 के बीच निर्मित अपनी 52,686 नई स्विफ्ट और बलेनो वाहनों को इस अभियान में शामिल किया जाएगा.

14 मई से शुरू हो रही इस सर्विस अभियान में शामिल वाहनों के मालिकों से डीलरों के जरिये संपर्क किया जाएगा. इस अभियान में ग्राहकों को कार में सर्विस और रिप्लेसमेंट के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जायेगा.

ऑटो कंपनियां अक्सर ऐसे अभियान वैश्विक स्तर पर अपनी गाड़ियों में आयी गलती को सुधारने के लिए करती है. मारुति के इन दोनों मॉडल में काफी समानता है. नई स्विफ्ट और बलेनो खरीदने वाले ग्राहकों को अपनी कार की जानकारी को चेक करने के लिए कम्प्यूटर स्क्रीन पर इस लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद MBH लिखकर 14 डिजिट का अल्फा न्यूमरिक नंबर टाइप करें. चेसिस नंबर कार की आईडी प्लेस पर लिखा है.

एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल मारुति में गाड़ियां वापस मंगाने के मामले पिछली साल की तुलना में अधिक थे, जो तकरीबन जो 80500 इकाइयों पर था. मर्सिडीज-बेंज इंडिया, टोयोटा किर्लोस्कर, होंडा कार इंडिया, होंडा मोटरसाइकिल और स्कूटर इंडिया, सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया और ट्राइम्फ मोटरसाइकिल भी साल बड़ी संख्या में वाहनों को वापस मंगाया.

ये भी पढ़ें : इन सनसनीखेज आरोपों के बाद Hero Motocorp ने निकाले अपने 30 कर्मचारी

First published: 8 May 2018, 14:03 IST
 
अगली कहानी