Home » बिज़नेस » Maruti Suzuki will present 20 new Hatchback, Sedan and SUV in India before 2020
 

Maruti Suzuki 2020 से पहले भारत में 20 नई हैचबैक, सेडान और एसयूवी लाएगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2018, 12:43 IST

भारत में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली मारुति सुजुकी देश के आधे से ज्यादा कार बाजार पर कब्ज़ा करना चाहती है. कंपनी की 2020 से पहले भारत में 20 नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है. पीटीआई के अनुसार मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणन) आर एस कलसी का कहना है कि ‘हमारा इरादा हर प्रकार की रूचि, आकांक्षा और आय वर्ग के लोगों के लिये कार उपलब्ध कराना है. साथ ही हम जो मॉडल दे रहे हैं, उसे प्रीमियम बनाने पर भी गौर करना जारी रखेंगे.’ उन्होंने कहा कि कंपनी हैचबैक, सेडान और एसयूवी जैसी कारें लॉन्च करने की योजना बना रही है.

इसे पहले मारुति ने कहा था कि वह भारत में पहली बार अपनी पहली एंट्री लेवल कार पेश करने जा रही है. कंपनी को लगता है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में ऐसे वाहनों की मांग बढ़ सकती है. भारत में बनाई गई यह कार, कोड-नामित वाई 1 के रोहतक में कंपनी के नए अनुसंधान और विकास केंद्र में बन रही है. मिंट में छपी एक खबर बताती है कि मारुति का नया उत्पाद में 800 सीसी और 1,000 सीसी के बीच पेट्रोल इंजन के साथ पेश होगा. हालांकि 2020 विनियामक मानदंडों के साथ इसे बाजार में लाना बड़ी चुनौती होगी.

इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों का कहना है कि कार भारत में नया बेंचमार्क स्थापित कर सकती है. हालांकि अभी तक कार के आकार और कीमत का खुलासा नहीं हो पाया है. हालांकि मारुति सुजुकी के प्रवक्ता ने भविष्य के उत्पादों और प्रौद्योगिकी पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया. मारुति की नई एंट्री लेवल कार को पेश करने की उस वक्त हो रही है. जब ऐसी छोटी कारों का बाजार हिस्सा घट रहा है.

कुल यात्री वाहनों की बिक्री में अल्टो और इयोन जैसी छोटी कारों का हिस्सा 31 मार्च 2018 को समाप्त वित्त वर्ष में 35 फीसदी से घटकर 18 फीसदी रह गया है. टाटा की नैनो की असफलता को भी इससे जोड़ कर देखा जा सकता है, जो अब लगभग बंद होने की कगार पर है.

ये भी पढ़ें : दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन टैक्सी सर्विस होगी बंद, कंपनी ने इस वजह से लिया बड़ा फैसला

First published: 27 August 2018, 12:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी