Home » बिज़नेस » Mask protects the coronavirus completely - Facebook takes steps to make such claims
 

'मास्क कोरोना वायरस से पूरी तरह सुरक्षित रखता है'- ऐसे दावों पर फेसबुक ने उठाया बड़ा कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 February 2020, 9:53 IST

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक (Facebook) ने बुधवार को कहा कि वह उन विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाएगा जो कोरोनोवायरस (coronavirus) से जुड़े उत्पादों के बारे में झूठे दावे करते हैं, जैसे मास्क के लिए विज्ञापन में 100 फीसदी सही होने का दावा किया जाता है. विज्ञापन कोरोनावायरस को रोकने का दावा करते हैं. फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह उन उत्पादों के विज्ञापनों को हटा देगा, जो कोरोनोवायरस को संदर्भित करते हैं और एक सीमित आपूर्ति को लागू करने या इलाज या रोकथाम की गारंटी देते हैं.

Facebook प्रवक्ता ने कहा कि उदाहरण के लिए फेस मास्क जैसे दावों वाले विज्ञापनों को वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 100% गारंटी दी जाती है." स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि गलत सूचना का प्रसार, नकली इलाज नुकसान पहुंचा सकता है. यह सरकारी संस्थानों पर भरोसा कम कर सकते हैं. इस महीने की एक बैठक में डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपात कार्यक्रम के प्रमुख माइक रयान ने कहा, "हमें गलत सूचना के खिलाफ टीका की जरूरत है." FactCheck.org के अनुसार, पिछले कुछ महीनों में फेसबुक पर कई झूठे इलाज फैल गए हैं, जिसमें दावा किया गया है कि ब्लीच पीने से वायरस ठीक हो सकता है.

 

दुनियाभर में फैले कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच भारतीय वायु सेना का C17 ग्लोबमास्टर बुधवार को वुहान में 15 टन चिकित्सा सहायता सामग्री लेकर उतरा. इसमें दवाइयां समेत कई सामग्री शामिल थी. भारतीय वायुसेना का यह विमान वापसी में बांग्लादेश, म्यांमार, चीन, मालदीव, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और मेडागास्कर से 76 भारतीयों वापस लाएगा.

चीन ने जताई हैरानी, कहा- ट्रंप की रैली में एक लाख लोगों का आना हो सकता था खतरनाक


इस बीच टोक्यो से एयर इंडिया की एक फ्लाइट गुरुवार तड़के दिल्ली में उतरी, जिसमें 119 भारतीय नागरिक और श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू के पांच लोग सवार थे. निकाले गए लोगों को जापान के तट से दूर डायमंड प्रिंसेस क्रूज जहाज पर कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण क्रूज़ पर सवार किया गया था. इन दोनों घटनाक्रमों की जानकारी विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर दी. चीन में वायरस से मौत का आंकड़ा 2,744 तक पहुंच गया. गुरुवार को ही 29 मौतें हुई. यह आंकड़ा चीन से प्रतिदिन होने वाली मौतों में सबसे कम है. इस आंकड़े से चीनी अधिकारियों को कुछ राहत मिली है.

First published: 27 February 2020, 9:53 IST
 
अगली कहानी