Home » बिज़नेस » merger of Amazon and Flipkart baffled the online market, Deal could come under CCI scanner
 

क्यों अमेज़न और फ्लिपकार्ट के मर्जर की चर्चा से ऑनलाइन बाजार में खलबली मच गई है ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2018, 14:30 IST
photo credit : Business Standerd

ई- कॉमर्स कंपनियां अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट के एक साथ आने की चर्चा ने ऑनलाइन बिक्री बाजार में घमासान मचा दिया है. माना जा रहा है कि इन दोनों के साथ आने से इस बाजार पर भारत में 80 फीसदी एकाधिकार हो जायेगा. हालांकि इस अरबों की डील पर कॉम्पिटीशन कमीशन ऑफ़ इंडिया की नजर लगातार है. अगर ये दोनों कंपनियां एक साथ आती हैं किसी भी दूसरी कंपनी के लिए इसका मुकाबला करना आसान नहीं होगा.

अरबों डॉलर के इस सौदे की अभी भले कोई घोषणा नहीं हुई लेकिन रिपोर्टों से पता चलता है कि फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन में इसको लेकर बातचीत चल रही है. हालांकि खबर यह भी चल रही है अमेरिकन कंपनी वॉलमार्ट जल्द भारत आ रही है और वह अमेज़न को कड़ी टक्कर दे सकती है. यहां तक कि अमेरिकी कंपनी फ्लिपकार्ट से उसकी 40% हिस्सेदारी को खरीदने की बात कर रहा है.

अगर यह डील हो जाती है तो वॉलमार्ट की किसी विदेश में अब तक का सबसे बड़ा डील होगा और साथ ही भारत के ई-कॉमर्स मार्केट में कदम रखने का भी एक मौका मिल जायेगा. मॉर्गन स्टैनली का कहना है इससे भारत का ई-कॉमर्स मार्केट आने वाले 10 सालों में लगभग 200 अरब डॉलर का हो जायेगा.

ख़बरों की माने तो अमेज़न और फ्लिपकार्ट में अचानक ऐसी डील के लिए भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की अनुमति की आवश्तकता होती है. यदि इस डील में कोई एंटी कॉम्पिटिशन का मामला पाया जाता है तो कंपनियों को बुलाया जा सकता है.

अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट को सौदे के लिए सीसीआई की मंजूरी के लिए जाना होगा. साथ ही सीसीआई को संबंधित बाजारों और दोनों पार्टियों के संयुक्त बाजार हिस्से की जांच करनी होगी. नॉट-फॉर-प्रॉफिट ग्रुप सीयूटीएस (कंज्यूमर यूनिटी एंड ट्रस्ट सोसाइटी) इंटरनेशनल ने कहा कि फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन का विलय व्यापारियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

इससे ऑनलाइन मार्केट प्लेटफॉर्म के बीच प्रतिस्पर्धा न रहने के कारण सौदेबाजी बढ़ जाएगी. इस मर्जिंग के बाद इनका लगभग 9 0% ऑनलाइन बाजार हिस्सेदारी पर कब्ज़ा हो जायेगा. जिसका उपभोक्ता पर भी असर पड़ेगा.

First published: 8 April 2018, 14:26 IST
 
अगली कहानी