Home » बिज़नेस » Mi LED TV 4 is truly TV made for India supports 15 languages, Flipkart showing price 5000 extra price
 

फ्लिपकार्ट पर Mi LED TV 4 की कीमत है 5,000 ज्यादा

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 15 February 2018, 18:49 IST

वैलेंटाइंस डे यानी 14 फरवरी को चीन की दिग्गज तकनीकी कंपनी Xiaomi ने भारत में अपने तीन नए प्रोडक्ट लॉन्च किए. इनमें दो स्मार्टफोन (Redmi Note 5 और Redmi Note 5 Pro) के अलावा पहली बार भारत में पेश की गई एलईडी टीवी भी है. कंपनी ने Mi LED TV 4 को हिंदुस्तानियों के लिए ही लॉन्च किया है. लेकिन Xiaomi के एक्सक्लूसिव ई-रिटेलर Flipkart पर इस टीवी की कीमत 5,000 रुपये ज्यादा रखी गई है.

सबसे पहले तो आपको बता दें कि Xiaomi द्वारा पेश की Mi LED TV 4 कई मायनों में खास है. यह दुनिया की पहली सबसे पतली (4.9mm) Smart 4K LED TV है. इतना ही नहीं, कीमत के मामले में भी 55 इंच की स्क्रीन वाली यह टीवी सबसे सस्ती है. शानदार व्यूइंग एक्सपीरिएंस, साउंड, डिस्प्ले, ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस यह टेलीविजन भारतीय बाजार के मौजूदा खिलाड़ियों को अच्छी टक्कर देगी.

लेकिन Mi LED TV 4 की खूबियां यहीं खत्म नहीं होतीं. Xiaomi ने इसे हिंदुस्तान में लॉन्च किया है इसलिए इसे हिंदुस्तानियों के लिए ही कंफीगर कर दिया है. यानी यह टेलीविजन हिंदुस्तानियों को अपनी भाषा में कंटेंट देखने और ऑपरेट करने का मौका देती है.

Xiaomi की मानें तो इस टेलीविजन में 13 सिस्टम लैंग्वेजेज और 15 कंटेंट लैंग्वेज सपोर्ट है. यानी टीवी ऑपरेट करने के दौरान देशभर के अलग-अलग हिस्सों के यूजर्स इसमें दी गई अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, असमी, मराठी, गुजराती, पंजाबी, उड़िया और उर्दू भाषा को चुन सकते हैं.

जबकि 2GB रैम और 8GB इंटर्नल स्टोरेज वाली 5 लाख घंटों से ज्यादा का कंटेंट परोसने वाली इस टीवी में हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती, पंजाबी, उड़िया, उर्दू, सिंहला, भोजपुरी और राजस्थानी संस्कृति और भाषा वाली फिल्में, संगीत, टीवी सीरियल्स आदि देखे जा सकते हैं.

www.mi.com

Flipkart पर ज्यादा दाम

सबसे पहले तो यह बता दें कि बुधवार को नई दिल्ली में आयोजित इवेंट के दौरान जब Mi LED TV 4 को लॉन्च किया गया तो कंपनी के प्रतिनिधि ने इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग कीमत केवल 39,999 रुपये बताई थी. इसके बाद Xiaomi India के आधिकारिक ट्विटर हैंडल और वेबसाइट पर भी यह कीमत शेयर की गई.

देश का दिग्गज ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Flipkart, Xiaomi के तीनों नए प्रोडक्ट की एक्सक्सूलिव बिक्री का ऑनलाइन पार्टनर है. हालांकि कंपनी Flipkart के अलावा इन प्रोडक्ट्स को अपनी वेबसाइट www.mi.com और Mi Home स्टोर्स पर भी बेचेगी.

www.flipkart.com

Mi LED TV 4 लॉन्च होने के कुछ वक्त बाद इसे Flipkart पर लिस्ट कर दिया गया और इसकी बिक्री आगामी 22 फरवरी से शुरू होगी. लेकिन www.mi.com पर जहां यह Mi LED TV 4 केवल 39,999 रुपये ही एमआरपी और सेलिंग प्राइस पर दिखाया जा रहा है, Flipkart पर इसकी एमआरपी (मैक्सिमम रिटेल प्राइस) 44,999 रुपये दिखाया गया है और यह ई-कॉमर्स पोर्टल इसे 5,000 रुपये छूट के साथ 39,999 रुपये में बेचने का प्रचार कर रहा है.

सीधे शब्दों में कहें तो Flipkart ग्राहकों को आकर्षित करने और ज्यादा डिस्काउंट में प्रोडक्ट देने का दिखावा करने के लिए, प्रोडक्ट की एमआरपी को पहले ज्यादा लिख रहा है और फिर उसे कम दाम में बेचने के लिए डिस्काउंट दिखा रहा है. इससे पहले भी देश में लॉन्च हुई कई स्मार्टफोनों के मामले में ऐसा ही हुआ था, जिनके दाम कम थे और Flipkart उनका एमआरपी ज्यादा दिखा रहा था.

First published: 15 February 2018, 18:49 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी