Home » बिज़नेस » mobile numbers compulsory to linked aadhaar till 6th february 2018 says modi govt to supreme court
 

मोबाइल नंबर से आधार लिंक करने की तारीख हुई फिक्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2017, 14:24 IST

मोबाइल यूजर्स को 6 फरवरी 2018 तक अपना मोबाइल नंबर हर हाल में आधार कार्ड से लिंक करना होगा. ऐसा ना करने वालों का नंबर बंद कर दिया जाएगा. मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दायर एक हलफनामे में ये बातें कहीं हैं. सराकर ने कोर्ट में कहा कि मोबाइल यूजर्स को ई-केवाईसी वेरिफिकेशन के तहत अगले साल 6 फरवरी तक अपना मोबाइल फोन आधार के साथ लिंक कराना अनिवार्य है.

सरकार नहीं बदल सकती तारीख

केंद्र सरकार की ओर से एडवोकेट जोहेब हुसैन ने सुप्रीम कोर्ट में 113 पन्नों का हलफनामा फाइल किया. इसमें कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट ने ही इस साल 6 फरवरी को लोकनीति फाउंडेशन केस में सभी मोबाइल फोन नंबरों को एक साल के भीतर आधार के साथ लिंक करने की अनिवार्यता को मंजूरी दी थी. मोबाइल फोन से आधार को लिंक करने की तारीख अकेले सरकार नहीं बदल सकती है,क्योंकि इसे सुप्रीम कोर्ट ने फिक्स किया है.  

मोदी सरकार ने कोर्ट को बताया कि उसने बैंक खातों को आधार से लिंक करने की तारीख बढ़ा दी है. अब लोग 31 मार्च 2018 तक अपना बैंक अकाउंट नंबर आधार से लिंक कर सकते हैं. दरअसल मोबाइल से आधार को लिंक करने की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर केंद्र सरकार से चार हफ्तों में जवाब मांगा था.

इसके जवाब में सरकार ने कोर्ट में कहा है कि मोबाइल फोन लिंक करने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार द्वारा आधार को पैन और इनकम टैक्स रिटर्न जमा करवाने के लिए अनिवार्य बताया था. साइबर सुरक्षा के बारे में केंद्र सरकार ने कोर्ट से कहा कि हाल के दिनों में कई देशों को साइबर हमलों का शिकार होना पड़ा है. लेकिन UIDAI और इसके किसी भी सर्वर पर हैकिंग या डेटा लीक होने की कोई भी घटना सामने नहीं आई है.

First published: 3 November 2017, 14:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी