Home » बिज़नेस » Mobile payment service Samsung Pay launched in India
 

भारत में जारी हुई Samsung Pay मोबाइल पेमेंट सर्विस

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 March 2017, 17:40 IST

दक्षिण कोरिया की प्रमुख कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने बुधवार से भारत में अपनी विशेष मोबाइल पेमेंट सर्विस Samsung Pay को लॉन्च कर दिया. कंपनी ने दावा किया है कि यह पेमेंट का बेहद आसान और कारगर तरीका है.

Samsung Pay की लॉन्चिंग के अवसर पर कंपनी ने कहा कि यह एक आसान और सुरक्षित प्लेटफॉर्म है जिसका तकरीबन हर उस जगह पर उपयोग किया जा सकता है जहां पेमेंट के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड को स्वाइप किया जाता है.

 

Samsung सीईओ एचसी हांग और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने संयुक्त रूप से इस सेवा की शुरूआत की. Samsung Pay भारत में ग्राहक को अपने रजिस्टर्ड कार्ड का इस्तेमाल कर पेमेंट करने में सक्षम बनाता है.

Samsung ने इसके लिए वीजा, मास्टरकार्ड, अमेरिकन एक्सप्रेस, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई कार्ड, सिटी बैंक इंडिया और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से समझौता किया है.

 

हांग की मानें तो Samsung Pay बेहद सुरक्षित प्लेटफॉर्म है. यह 3 लेवल सिक्योरिटी के साथ काम करता है जिसमें फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन, कार्ड टोकेनाइजेशन और सैमसंग का डिफेंस गाइड मोबाइल सेक्योरिटी प्लेटफॉर्म सैमसंग केनॉक्स शामिल है.

यह सैमसंग के पेटेंटयुक्त मैगनेटिक सेक्योर ट्रांसमिशन (एमएसटी) के टेक्नोलॉजी और नियर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) के साथ काम करता है.

एमएसटी तकनीक एक कार्ड स्वाइप मशीन को बिना तार के (वायरलेस) सपोर्टेड सैमसंग डिवाइस से मैग्नेटिक तरंगों को ट्रांसमिट करती है और स्टैंडर्ड कार्ड रीडर तक पहुंचाती है. Samsung Pay एमएसटी के जरिये भारत में प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) टर्मिनल तक बिना किसी परेशानी के काम करेगा.

First published: 23 March 2017, 17:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी