Home » बिज़नेस » Mobile phones become expensive as Government imposed 10 percent basic custom duty
 

सरकार के आदेश के बाद मोबाइल फोन हो जाएंगे महंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2017, 16:46 IST

केंद्र सरकार द्वारा लिए गए ताजा फैसले के फलस्वरूप मोबाइल फोनों की कीमत में इजाफा हो जाएगा. सरकार ने शनिवार से मोबाइल फोनों और एक्सेसरीज के आयात (इंपोर्ट) पर 10 फीसदी बेसिक सीमा शुल्क लगा दिया है. यानी सरकार के इस ताजा फैसले से इंपोर्टेड फोन महंगे हो सकते हैं.

वित्त मंत्रालय के मुताबिक मोबाइल फोन, इनके चार्जर, बैटरी, हेडसेट, माइक्रोफोन और रिसीवर, की-पैड, यूएसबी केबल आदि पर 1 जुलाई से 10 प्रतिशत बेसिक सीमा शुल्क लगाया गया है. मंत्रालय ने बताया कि इस संबंध में शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है.

 

सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी समझौता (आईटीए)-एक से बाहर के इलेक्ट्रॉनिक/आईटी/दूरसंचार उत्पादों पर सीमा शुल्क बढ़ाने के लिए संभावित उत्पादों की पहचान के लिए एक अंतरमंत्रालयी समिति बनाई थी.

इसमें इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, वाणिज्य विभाग, दूरसंचार विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारी शामिल थे. समिति की संस्तुति पर आयातित मोबाइल फोनों और एक्सेसरीज पर सीमा शुल्क लगाया गया है.

‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देने तथा देश में निर्मित उत्पादों को प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के लिए मोबाइलों के लिए प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली (PCB), कैमरा मॉड्यूल, कनेक्टर्स डिस्प्ले असेंबली, टच पैनल/कवर ग्लास असेंबली, वाइब्रेटर मोटर आदि पर बेसिक सीमा शुल्क में जारी छूट को यथावत रखा गया है. साथ ही मोबाइल फोनों तथा एक्सेसरीज के उत्पादन में काम आने वाले कच्चे माल पर भी छूट जारी रहेगी.

First published: 1 July 2017, 16:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी