Home » बिज़नेस » mobile wallet kyc update last date on today, you cannot do any transaction after 28 February
 

मोबाइल वॉलेट की KYC का आखिरी दिन, ना कराने पर होगा बड़ा नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2018, 13:34 IST

RBI के निर्देश के अनुसार पेटीएम और एयरटेल पेमेंट्स बैंक समेत अन्य मोबाइल वॉलेट व पेमेंट्स बैंक की केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य हो गया है. बुधवार को इसकी आखिरी तारीख है. अगर आपने आज तक अपना मोहाइल वॉलेट केवाईसी से अपडेट नहीं कराया हो तो आपको इसका बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

अगर आप आज केवाईसी से अपना मोबाइल वॉलेट अपडेट नहीं कराते हैं तो आप आज के बाद अपने मोबाइल वॉलेट में न पैसे क्रेडिट कर पाएंगे और न ही उसे किसी और को भेज पाएंगे. 

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक(आरबीआई) ने मोबाइल वॉलेट और पेमेंट्स बैंक की केवाईसी अपडेट करने के लिए 28 फरवरी की डेेडलाइन तय कर रखी है. ऐसे में किसी भी वजह से आपने अभी तक अपना मोबाइल वॉलेट की केवाईसी अपडेट नहीं किया है, तो आज ये काम हर हाल में कर लें.

कैसे करें अपडेट

ये काम आप बेहद आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल वॉलेट और पेमेंट्रस बैंक को केवाईसी से उसी तरफ अपडेट करना है जैसे आपने अपने बैंक का अकाउंट नंबर केवाईसी से अपडेट किया था. इसके लिए आप आधार कार्ड समेत अन्य दस्तावेजों का उपयोग कर सकते हैं.

हालांकि आरबीआई ने मंगलवार को एक अध‍िसूचना जारी कर कहा है, " अगर आख‍िरी तारीख तक भी अगर केवाईसी नॉर्म्स पूरे नहीं होते हैं, तो वॉलेट में मौजूद आपका बैलेंस खत्म नहीं होगा. आरबीआई ने कहा है कि जो भी PPI (प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट) केवाईसी की शर्त को पूरा नहीं कर पाएंगे, उसके यूजर मौजूदा बैलेंस को आसानी से खर्च कर सकेंगे. इसके जरिये वह ऑनलाइन शॉपिंग व भुगतान भी कर सकेंगे."

हालांकि आरबीआई ने इसके साथ ही एक बड़ी राहत दी है. उसने कहा है कि जैसे ही आप केवाईसी नॉर्म्स को पूरा कर लेंगे, आपको सभी सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी. ऐसे में अगर आप इन झंझटो से बचना चाहते हैं तो फौरन केवाईसी से अपना मोबाइल वॉलेट अपडेट करा लें.

ये भी पढें- नीरव मोदी की नई चाल, उनकी कंपनी ने अदालत में दी दिवालिया होने की अर्जी

First published: 28 February 2018, 13:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी