Home » बिज़नेस » modi goverment to plans lower incomen tax slab and health policy for womens.
 

महिलाओं पर मेहरबान मोदी सरकार, टैक्स स्लैब और हेल्थ स्कीम की मिलेगी छूट!

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2017, 15:51 IST

मोदी सरकार अपने तीन साल पूरे होने पर देश की महिलाओं को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है. मोदी सरकार कामकाजी महिलाओं के लिए इनकम टैक्स की दरों में कटौती कर सकती है. इसके अलावा सरकार महिलाओं के हेल्थ कार्ड बनाकर उन्हें  मुफ्त स्वास्थ्य जांच की सुविधा भी उपलब्ध करा सकती है.

दरअसल पिछले कुछ सालों के दौरान इनकम टैक्स देने वाली महिलाओं की तादाद में तकरीबन 39 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के अनुसार मोदी सरकार जल्द ही महिलाओं के लिए इस नीति का एलान कर सकती है. 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेतृत्व में एक मंत्री समूह ने महिलाओं के लिए एक राष्ट्रीय नीति बनाई है. इसे आने वाले समय में सार्वजनिक किया जा सकता है. इस नीति का फायदा उन महिलाओं को मिलेगा, जो खुद अपना जीवनयापन करती हैं.

केंद्र सरकार टैक्स अदा करने वाली इन महिलाओं पर इनकम टैक्स स्लैब में छूट पर विचार कर रही है. स्वास्थ्य सुविधाओं में कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी शामिल किया जाएगा. वहीं गर्भवती महिलाओं के लिए भी सभी प्रकार के इलाज की सुविधा होगी. सरकार की इस नीति में विधवा और बुजुर्ग महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी.

इस पॉलिसी के केंद्र में गांव ही रहेंगे. सूत्रों के मुताबिक किसान क्रेडिट कार्ड को भी इसके तहत लाया जाएगा. वहीं प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सभी महिलाओं को 100 प्रतिशत कवरेज किया जा सकता है.

First published: 8 May 2017, 15:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी