Home » बिज़नेस » Modi government change in Essential Commodity Act, farmers and businessmen will get benefit
 

मोदी सरकार बदलने जा रही ये बड़ा कानून, किसानों और कारोबारियों को मिलेगा बंपर फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 January 2020, 15:10 IST

Essential Commodities Act: मोदी सरकार एक ऐसे नियम में बदलाव करने जा रही है, जिसके बाद किसानों और व्यापारियों को बड़ा फायदा होगा. इस कानून में बदलाव के बाद किसानों की आय दोगुनी करने में मदद मिलेगी. इसके अलावा व्यापारियों को भी कई तरह का फायदा मिलेगा.

कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय ने एसेंशियल कमोडिटी कानून में बदलाव करने का मसौदा तैयार कर लिया है. इस पर अब कानून मंत्रालय की राय मांगी गई है. जैसे ही कानून मंत्रालय से इस एक्ट में बदलाव के लिए हरी झंडी मिल जाएगा, वैसे ही इसे लागू कर दिया जा सकेगा.

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में किसानों को लेकर कई बड़े फैसले लिए हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना और पेंशन स्कीम मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में कुछ बड़े ऐलान में से एक हैं. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के किसानों को सालाना 6,000 रुपये सरकार की तरफ से दिए जाते हैं.

एसेंशियल कमोडिटी कानून में बदलाव की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. नीति आयोग ने एसेंशियल कमोडिटी कानून में बदलाव की मांग की थी. सूत्रों के हवाले से खबर है कि आने वाले बजट में इसको लेकर घोषणा हो सकती है.

एक्ट की वजह से अभी देश के व्यापारी जरुरी वस्तुओं की खरीद और भंडारण नहीं करते. जैसे ही एक्ट में बदलाव हो जाएगा, एसेंशियल कमोडिटी एक्ट में कार्रवाई होने पर फिर किसी भी व्यापारी को हिरासत में नही लिया जा सकेगा. वहीं, व्यापारी की कोई भी प्रॉपर्टी जब्त नहीं होगी.

इसके अलावा व्यापारी से मुनाफे की रकम भी वसूल नहीं की जाएगी. व्यापारी को सभी अपराधों के अंदर बेल मिलेगी और जेल के प्रावधान को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा या कम कर दिया जाएगा. हालांकि, व्यापारी को सरकारी पोर्टेल पर अपने स्टॉक की जानकारी देनी होगी.

दिल्ली विधानसभा चुनाव: BJP को स्मृति ईरानी से चमत्कार की उम्मीद, बनाया स्टार प्रचारक

अब पाकिस्तानी टिड्डों ने भारत में मचाया आतंक, चट कर रहे खड़ी फसल, किसान की सदमे से मौत

First published: 11 January 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी