Home » बिज़नेस » Modi Government Competition for Name and Mascot Design of bullet train
 

घर बैठे करना होगा यह काम, मोदी सरकार देगी 1 लाख रुपये का नकद इनाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 February 2019, 15:12 IST

अगर आपके पास कोई नया आईडिया पैदा करने की काबिलियत है तो मोदी सरकार आपको 1 लाख रूपये पुरस्कार देकर सम्मानित करेगी. या फिर आपके अंदर कुछ नया करने का जुनून हैं तो मोदी सरकार आपके लिए एक अच्छा मौका लेकर आई है. देश में बुलेट ट्रेन परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है.

लेकिन सरकार बुलेट ट्रेन को एक अलग पहचान और नाम देना चाहती है जिससे उसकी लोकप्रियता बढ़ने के साथ-साथ देश की संस्कृति से जुड़े होने की अनुभूति हो. सबसे पहला प्रोजेक्ट मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के लिए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन (NHSRCL) ने एक नेशनल राष्ट्रीय कॉम्पटीशन की घोषणा की है.


25 मार्च आवेदन की अंतिम तारीख

इस कम्पीटशन के तहत आपको बुलेट ट्रेन का नाम बताना होगा और एक मैस्कॉट डिजायन करना होगा. प्रथम पुरस्कार विजेता को केंद्र सरकार की तरफ से 1 लाख रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा. 25 मार्च 2019 इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आवेदन की अंतिम तारीख है. कम्पीटशन के बारे में बताते हुए NHSRCL ने बताया, 'मैस्कॉट अच्छी तरह डिजाइन किया हुआ कैरेक्टर होना चाहिए, जो NHSRCL के वैल्यू सिस्टम में बढ़ोतरी हो सके और आम लोगों तक इसकी पहुंच बन सके.

मिलेगा पुरस्कार

मैस्कॉट डिजायन प्रतियोगिता के विजेता को 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. इसके अलावा पांच और पारितोषिक इनाम दिए जाएंगे. प्रत्येक पारितोषिक इनाम के लिए 10 हजार रुपये दी जाएगी. वहीं बुलेट ट्रेन के नाम के लिए विजेता को 50 हजार रुपये कैश और पांच अन्य सात्वना पुरस्कार के तौर पर पांच-पांच हजार रुपये दिए जाएंगे.

First published: 23 February 2019, 15:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी