Home » बिज़नेस » Modi Government diplomatic Victory: American Trump Administration has allow India on buying oil from Iran, Petrol Diesel Price will not hike
 

मोदी के सामने हुए ट्रंप मजबूर, अमेरिका ने दी ईरान से तेल खरीदने पर छूट !

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2018, 17:13 IST

अमेरिकी ट्रंप प्रशासन ने ईरान से तेल खरीदने के मुद्दे पर भारत को छूट देने का फैसला कर लिया है. अमेरिका ने भारत के साथ-साथ सात अन्य देशों को ईरान से तेल आयात की छूट देने का निर्णय लिया है. अमेरिका ने यह नरमी जापान और दक्षिण कोरिया के साथ भी बरती है. रिपोर्ट्स के अनुसार ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अपनी पहचान गुप्त रखने की शर्त पर इसकी जानकारी ब्लूमबर्ग को दी. उनके मुताबिक अमेरिकी विदेशी मंत्री माइकल पांपियो जल्द ही इसका इसका ऐलान करेंगे. गौरतलब है कि  ईरान से तेल आयात पर अमेरिकी प्रतिबंध 5 नवंबर से लागू हो जाएगा.

मोदी सरकार ने अमेरिका के पाबंदी लगाने के बाद ही एलान कर दिया था कि ईरान से तेल खरीदना जारी रखेंगे और हम अमेरिकी दबाब को नहीं मानेंगे. इसके लिए सरकार ने कई एशियाई तेल आयातक देशों के साथ बातचीत कर सामूहिक रूप से अमेरिका पर दबाब बनाने का प्रयास किया था. ख़बरों की मानें तो मोदी की इस चाल ने करिश्मा दिखाया और ट्रम्प को मजबूरन नरम रुख अपनाना पड़ सकता है. भारत और अन्य देशों के मजबूती के साथ कहा कि अगर ईरान से तेल खरीदना बंद कर देंगे तो तेल की कीमतों में अप्रत्याशित उछाल आएंगे जिससे देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ेगा.

ट्रंप प्रशासन, न्यूक्लियर डील पर ईरान से नए सिरे से अपने शर्तों पर बातचीत करना चाहता है, लेकिन ईरान झुकने के लिए तैयार नहीं है. ईरान को बातचीत के लिए मजबूर   करने के लिए ही अमेरिका ने ईरान की अर्थव्यवस्था में को चरमाने की जुगत कर रहा है. इसी नीति के तहत अमेरिका ने पूरे विश्व से 04 नवंबर के बाद से ईरान से तेल नहीं खरीदने की अपील की है. हालांकि अमेरिका कुछ देशों के लिए इस शर्त पर नरमी बरत रहा है कि वे धीरे-धीरे ईरान से तेल खरीद की मात्रा घटाते रहेंगे. 

First published: 2 November 2018, 17:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी