Home » बिज़नेस » Modi Government gift to trustworthy taxpayers will get faceless assessment
 

ईमानदार करदाताओं को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, नवरात्रि के मौके पर मिलेगी ये खास सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2019, 18:20 IST

ईमानदार करदाताओं को मोदी सरकार ने नवरात्र के मौके पर बड़ा तोहफा दिया है. मोदी सरका ने ईमानदार करदाताओं के लिए बड़ी पहल की है. 8 अक्टूबर यानि दशहरा के दिन से करदाताओं को फेसलेस असेसमेंट की सुविधा मिलने लगेगी. इसका मतलब यह है कि अब किसी भी मामले में करदाता को अधिकारियों के सामने पेश नहीं होना पड़ेगा.

इसके तहत जो भी कार्रवाई होगी वो नेशनल इ-असेसमेंट पोर्टल के जरिए होगी. अब किसी भी करदाता को व्यक्तिगत तौर पर आयकर विभाग के दफ्तर जाने की जरूरत नहीं होगी. केंद्र सरकार के राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय और सीबीडीटी चेयरमैन प्रमोद चंद्र मोदी ने नेशनल इ-असेसमेंट सेंटर यानि 'ई-निर्धारण केंद्र' का उद्धाटन किया.

नेशनल ई-असेसमेंट सुविधा से करदाताओं की शिकायतों में कमी आएगी और इससे कारोबार को आसान बनाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा टैक्सपेयर्स को रजिस्टर्ड ई-मेल और वेब पोर्टल पर लॉगिन करने पर सूचनाएं मिलेगी. तुरंत ही रजिस्टर्ड मोबाइल पर करदाताओं को मैसेज मिलेगा.

करदाता अपने घर या ऑफिस से इसका जवाब दे पाएंगे तथा उसे संबंधित वेब पोर्टल पर अपलोड करके अपना जवाब ई-मेल के जरिए सीधे नेशनल ई-असेसमेंट सेंटर भेज सकेंगे.
SBI का बड़ा दिवाली धमाका, खरीदारी पर मिलेगी 1 लाख रुपये की बंपर छूट

अब गांधी परिवार विदेश मेें रहेगा SPG के 'रडार' पर ! मोदी सरकार ने जारी किए ये दिशानिर्देश

First published: 7 October 2019, 18:10 IST
 
अगली कहानी