Home » बिज़नेस » Modi Government give relief before Diwali, under UJALA programme LED bulbs, Fan and other energy efficient appliances on half cost
 

दीवाली से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, इतने सस्ते कीमतों पर मिलेगा इलेक्टॉनिक सामान

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2018, 17:12 IST

मोदी सरकार ने दीवाली से पहले आम जनता को राहत देने का मन बनाया है. सरकार "उजाला योजना" के तहत आधे दाम पर LED बल्ब और पंखा उपलब्ध करा रही है. अब पोस्ट ऑफिस में ये इलेक्ट्रॉनिक सामान मिलेंगे वो भी बाजार से आधी कीमतों पर और इसकी क्वालिटी भी अच्छे ब्रांड जैसी होगी. केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा इसके लिए एनर्जी एफिशिएंट सर्विसेज लिमिटेड (EESL) और पोस्ट ऑफिस के साथ समझौता किया गया है.

उजाला यानि उन्नत ज्योति बाय अफर्डेबल एलईडी फॉर ऑल (UJALA) के तहत एनर्जी एफिशिएंट उपकरणों का डिस्ट्रीब्यूशन किया जाएगा. इस उन्नत इलेक्टॉनिक उपकरण से ऊर्जा की भी बचत होगी यानि आपका बिजली बिल काम आएगा.

आधी कीमत में खरीदें पंखे और बल्ब

उजाला योजना के तहत EESL BEE 5-स्टार रेटेड एनर्जी एफिशिएंट पंखा 1100 रुपए में दे रही है. 9W-LED 70 रुपए में जबकि 20W- LED ट्यूब लाइट 220 रुपए में खरीद सकते हैं जो कि मार्केट से आधी कीमत पर मिलेगी.

देशभर में 23 पोस्टल सर्किल्स बने

एनर्जी की कम खपत वाले इन इलेक्ट्रॉनिक सामानों को EESL देशभर में पोस्ट ऑफिस के नेटवर्क कि जरिए LED लाइट (बल्ब और ट्यूबलाइट्स) और BEE 5-स्टार रेटेड पंखों का वितरण करेगा. इसका डिस्ट्रीब्यूशन विभिन्न राज्यों में चुनिंदा डाकघरों के माध्यम से किया जाएगा. डिस्ट्रीब्यूशन को सुगम बनाने के लिए EESL और डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट ऑफिस (DoP) ने 23 पोस्टल सर्किल्स में बांटा है ताकि इसकी पहुंच आसानी से ऍम लोगों तक बन सके.

First published: 16 October 2018, 17:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी