Home » बिज़नेस » modi government gives good news farmers through kisan credit cards
 

BJP सरकार की किसानों को सबसे बड़ी सौगात, सिर्फ 15 दिनों में मिलेगा 3 लाख रुपये का लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2019, 19:12 IST

केंद्र की BJP सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात देते हुए विशेष अभियान शुरू किया है जिसका लक्ष्य किसानों की आमदनी बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें सस्ती दर पर कर्ज मुहैया कराना है. मोदी सरकार प्रत्येक किसान को केसीसी यानी किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया कराने की कोशिश कर रही है, ताकि जरुरत के समय वे खेती-बाड़ी के लिए अपने पैसों के जरूरतों को पूरा कर सकें. बैंकों को गाइड-लाइन जारी करते हुए केंद्र सरकार ने कहा है कि वे योग्य किसानों के आवेदन प्राप्त करने के दो सप्ताह के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड जारी करें.

सरकार द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि केसीसी के लिए आवेदन मांगने हेतु बैंक गांवों में शिविर लगाएं. यदि पात्र किसान का कोई बैंक खाता नहीं है, तो उसे ब्लॉक के अंदर ही उसकी सुविधानुसार नजदीकी बैंक ब्रांच में तुरंत अकाउंट खोला जाएगा.

 

3 लाख रुपये तक का अल्पकालिक कृषि ऋण 

कृषि मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव डॉली चक्रवर्ती ने बैंकों को लिखे पत्र में कहा, "अभी भी बड़ी संख्या में ऐसे किसान हैं जिनके पास संस्थागत ऋण तक पहुंच नहीं है, क्योंकि उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड जारी नहीं किया गया है या पहले जारी किए गए केसीसी एनपीए और अन्य कारणों से निष्क्रिय थे.सरकार ने इसलिए केसीसी के तहत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए एक अभियान शुरू करने का फैसला किया है." केसीसी के अंतर्गत उचित दर पर 3 लाख रुपये तक का अल्पकालिक कृषि ऋण उपलब्ध कराई जाएगी

सामान्यतः कृषि ऋण पर सालाना 9 फीसदी की ब्याज दर लगती है. लेकिन सरकार ब्याज पर 2 प्रतिशत सब्सिडी देकर किसानों को 7 प्रतिशत प्रति वर्ष की प्रभावी दर पर 3 लाख रुपये तक का अल्पकालिक कृषि ऋण देती है. इसके अलावा निर्धारित समय के भीतर लोन चुकाने के लिए 3 प्रतिशत का अतिरिक्त प्रोत्साहन भी दे रही है, जिससे सिर्फ  4 प्रतिशत ब्याज देना पड़ेगा.

First published: 13 June 2019, 19:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी