Home » बिज़नेस » Modi government has announced to increase contribution in nps by 4 percent, finance minister Arun Jaitely says
 

मोदी सरकार ने लाखों कर्मचारियों को दिया ये बड़ा तोहफा, सालों से था इंतजार, वित्त मंत्री ने की घोषणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 December 2018, 16:14 IST

मोदी सरकार ने आम चुनाव ने पहले करोड़ों कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है. कई राजनितिक और आर्थिक विश्लेषक इसे मोदी सरकार द्वारा बड़ी संख्या में वोटरों को आकर्षित करने के लिए फेंका गया तुरुप का ईक्का मान रहे हैं. अभी एग्जिट पोल में विधान सभा चुनावों में बढ़त देख खुश हो रहे विपक्षी खेमें की खुशियों पर ब्रेक लग सकता है और मोदी कैबिनेट के इस फैसले से वोटरों का मिजाज सरकार के पक्ष में आने की सम्भावना जताई जा रही है. 

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को यानि आज नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) में कई बड़े बदलावों की घोषणा की. केंद्रीय कैबिनेट ने नई पेंशन स्कीम में 5 बदलावों को मंजूरी दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई पेंशन स्कीम को EEE का दर्जा मिलेगा मतलब ये बिलकुल टैक्स फ्री रहेगा. NPS में किये गए ये बदलाव अगले वित्त वर्ष से (01 अप्रैल 2019) से लागू होंगे. मोदी सरकार की इस घोषणा से प्रथम चरण में 36 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा.

सरकार ने एनपीएस में योगदान 04 प्रतिशत बढ़ाकर मूल वेतन का 14 फीसदी कर दिया है. वर्तमान में सरकार तथा कर्मचारियों का योगदान एनपीएस में 10-10 प्रतिशत निर्धारित है. एनपीएस में कर्मचारियों का न्यूनतम योगदान 10 प्रतिशत बना रहेगा इसके लिए आयकर कानून की धारा 80 सी के तहत कर छूट को भी मंजूरी दी है.

रिटायरमेंट के बाद निकाली गई 60 प्रतिशत की राशि को टैक्स-फ्री कर दिया है जो कि फिलहाल 40% ही है. इसकी मांग कर्मचारी लंबे समय से कर रहे थे. सरकारी कर्मचारियों को कुल फंड में से 60% ट्रांसफर करने या निकालने को मंजूरी दी गई, जो कि वर्तमान में 40% है. कर्मचारियों को इससे बड़ा फायदा मिलेगा और वे अधिक रकम का उपयोग करने में सक्षम होंगे.

क्या होता EEE

EEE यानि (एक्जेम्प्ट-एक्जेम्प्ट-एक्जेम्प्ट) मतलब (छूट, छूट, छूट). EEE का दर्जा मिलने का अर्थ होता है कि इस स्कीम के तीनों स्टेज पर; निवेश के समय, ब्याज पर और मैच्योरिटी पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगेगा. अब NPS पर भी पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) की तरह टैक्स से राहत मिलेगी. कोई भी व्यक्ति पीपीएफ खाता खोल सकता है और उसमें पैसे जमा करवा कर टैक्‍स सेविंग कर सकता है, अब इसी तरह का लाभ एनपीएस पर भी मिल सकता है.

First published: 10 December 2018, 16:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी