Home » बिज़नेस » Modi Government has increased interest rates on small savings schemes in bank including National Savings Scheme (NSS) and Public Provident F
 

मोदी की सौगात: अगर आप बैंक में पैसा जमा करते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2018, 14:11 IST

मोदी सरकार ने बैंक में पैसा जमा करने वालों को खुशखबरी दी है. सरकार ने छोटी बचत योजनाओं (सेविंग स्कीम) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. केंद्र सरकार ने नेशनल सेविंग स्कीम (NSS) और सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) समेत लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दर अक्तूबर-दिसंबर तिमाही के लिए 0.4 प्रतिशत तक बढ़ा दी है.

टर्म डिपॉजिट, सेविंग अकाउंट और अन्य लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को तिमाही के आधार पर संशोधित किया जाता है.वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अधिसूचना जारीकर कहा है कि वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरें संशोधित की गई है और इसमें छोटे बचत करने वाले को लाभ मिलेगा.

पांच साल की सावधि जमा, आवर्ती जमा और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम  की ब्याज दरें बढ़ाकर क्रमश: 7.8 प्रतिशत, 7.3 प्रतिशत और 8.7 प्रतिशत कर दी गयी हैं. हालांकि बचत जमा के लिए ब्याज दर चार प्रतिशत बरकरार है.

पीपीएफ और नेशनल सेविंग स्कीम पर वर्तमान में 7.6 प्रतिशत की जगह अब आठ प्रतिशत की सालाना दर से ब्याज मिलेगा. किसान विकास पत्र पर अब 7.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा और अब यह 112 सप्ताह में परिपक्व हो जाएगा.

First published: 20 September 2018, 14:11 IST
 
अगली कहानी