Home » बिज़नेस » Modi Government helping you to start your own dairy business like Baba Ramdev Patanjali Dairy
 

मोदी सरकार रामदेव की पतंजलि की तरह आपको देगी डेयरी कारोबार में हाथ अाजमाने का बेहतरीन मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 September 2018, 15:52 IST

Dairy Produsts: बाबा रामदेव के डेयरी बिजनेस शुरू करने के बाद देश में डेयरी बिजनेस की डिमांड बढ़ गई है. इसके बाद मोदी सरकार ने भी लोगों को डेयरी बिजनेस शुरू करने के लिए लोन देना शुरू किया है. डेयरी प्रोडक्ट की मांग हर घर में है, जिससे डेयरी कंपनियों को मुनाफे की संभावना ज्यादा रहती है. आप भी जानते हैं कि कोई न कोई नया प्रोडक्ट डेली मार्केट में आता ही रहता है.

अगर आप भी अपना डेयरी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. मोदी सरकार खुद आपकी मदद कर रही है. आप डेयरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करना चाहते हैं तो मोदी सरकार इस काम में मुद्रा स्कीम के जरिए आपको 75 फीसदी तक खर्च दे रही है. इससे आप शुरुआत में भी सालाना 6 लाख रुपये यानी 50 हजार रुपये तक हर महीन कमाई कर सकते हैं.

 

ये है पूरी स्कीम

मोदी सरकार ने मुद्रा स्कीम के तहत कई बिजनेसों के बारे में प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है. इन बिजनेसों में डेयरी प्रोडक्ट बिजनेस भी शामिल है. इस रिपोर्ट के अनुसार, 16 लाख रुपये के खर्चे में 1000 वर्गफुट एरिया में डेयरी यूनिट की शुरूआत हो सकती है. 1000 वर्गफुट एरिया में शुरू होने वाले इस यूनिट में रोज 500 लीटर दूध की खपत में प्रोडक्ट तैयार किए जा सकते हैं.

 

आपको करना होगा मात्र 4 लाख खर्च

आप सोच रहे होंगे कि इस यूनिट को शुरू करने के लिए 16 लाख रुपये कहां से लाएं? तो आपको बता दें कि आपको सिर्फ 4 लाख रुपए निवेश करने पड़ेंगे. बाकी 75 प्रतिशत खर्च सरकार मुद्रा योजना के तहत आपको लोन के रूप में देगी. इस लोन में टर्म कैपिटल लोन और वर्किंग कैपिटल लोन शामिल है.

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के दाम में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी, इतने कभी नहीं हुए दाम

बता दें कि 16 लाख में से 5.5 लाख रुपये मशीन लगाने में खर्च होगा. इसके अलावा रॉ मैटेरियल पर सालाना 4 लाख रुपये खर्च होंगे. हर महीने कर्मचारियों की सैलरी पर 50 हजार रुपये खर्च होगा. इसके अलावा ट्रांसपोर्ट, बिजली का बिल, टैक्स, टेलिफोन आदि का खर्च भी इसमें शामिल है.

First published: 15 September 2018, 14:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी