Home » बिज़नेस » Modi Government is providing Free LPG gas cylinder to Bpl family, know the procedure
 

मोदी सरकार दे रही है मुफ्त गैस सिलेंडर, आप भी ऐसे उठाएं लाभ नहीं लगेगा पैसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2019, 18:10 IST

मोदी सरकार, देश भर की गरीब महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर देने की योजना पर जोर-शोर से कार्य कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मत्वाकांक्षी उज्जवला योजना के तहत अबतक 6 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिल चुका है. लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में ऐसे परिवार है जिन्होंने इस योजना का फायदा नहीं उठाया है, इसकी वजह है कि जानकारी का आभाव, उन्हें पता ही नहीं है कि इस सुविधा का लाभ कैसे लिया जाए. उज्जवला योजना से मुफ्त गैस सिलेंडर पाने की प्रक्रिया के बारे में आगे बताया गया है.

सिर्फ इन्हें मिलेगा फायदा

इस योजना का लाभ केवल उन्हें मिलेगा जो गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर कर रहे हैं यानि BPL कैटेगरी में आते हैं. उज्जवला योजना के लिए आवेदक बीपीएल परिवार से होनी चाहिए और महिला होनी चाहिए इसके साथ ही उसकी आयु 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए.

ये डॉक्यूमेंट होने जरूरी

आवेदक के पास बैंक में बचत खाता होना चाहिए

आवेदक के परिवार में पहले से एलपीजी कनेक्शन न हो

बीपीएल कार्ड और बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए

फोटो आईडी (आधार कार्ड, वोटर आईडी), पासपोर्ट साइज की फोटो, राशन कार्ड की कॉपी और किसी गैजेटेड अधिकारी की ओर से सत्यापित स्व-घोषणा पत्र आदि होना भी जरुरी है.

ऐसे करें आवेदन

इसके लिए आपको एक KYC फार्म भरकर नजदीकी एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा, साथ ही इस योजना में आवेदन के साथ जरूरी दस्तावेज, नाम, पता, बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर आदि की जरूरत होगी

First published: 12 February 2019, 18:10 IST
 
अगली कहानी