Home » बिज़नेस » modi government new year gift can take petrol diesel under gst
 

नए साल से पेट्रोल मिल सकता है इतना सस्ता, कीमत जानकर हैरान हो जाएंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 December 2017, 16:22 IST

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों की वजह से आम आदमी परेशान है. वर्तमान समय में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी का असर है. लेकिन सरकार आपको कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से निजात दे सकती है. माना जा रहा है कि नए साल से पेट्रोलियम की कीमतों में भारी कटौती होगी. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले हफ्ते पेट्रोलियम को जीएसटी के दायरे में लाने की बात कहकर इस ओर इशारा कर दिया है.

दरअसल, एक जुलाई 2017 को देशभर में जीएसटी लागू होने के बाद भी अभी तक पेट्रोल और डीजल पर जीएसटी लागू नहीं थी, लेकिन वित्त मंत्री अरुण जेटली और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोलियम को जीएसटी के दायरे में लाने की बात कही है.

आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर अधिक से अधिक 28 प्रतिशत टैक्स लगाया जा सकता है. इसके बाद पेट्रोल-डीजल आपको मौजूदा कीमतों से काफी सस्ता पड़ सकता है.

बता दें कि एक लीटर पेट्रोल के लिए डीलर से 31.78 रुपये लिए जाते हैं. इसमें 3.58 रुपये का डीलर कमीशन जुड़ जाता है. इस तरह एक लीटर पेट्रोल की कीमत 35.36 रुपए पहुंच जाती है. जीएसटी के तहत वैट और एक्साइज ड्यूटी की बजाय 28 प्रतिशत टैक्स लग सकता है. 28 प्रतिशत टैक्स लगने पर 35.36 में 9.90 रुपये जुड़ जाएगा. इस तरह एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको सिर्फ 45.26 रुपए चुकाने पड़ेंगे।

जीएसटी के तहत आने के बाद कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने और घटने का असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर दिखेगा. हालांकि इससे इनकी कीमतों में बड़े स्तर पर बदलाव नहीं आएगा. क्योंकि इस पर लगने वाला टैक्स फिक्स रहेगा. इस तरह पेट्रोल की कीमतें 50 रुपये के दायरे में ही सिमट सकती हैं.

हालांकि सरकार 28 फीसदी टैक्स लगाने के साथ सेस भी लगा सकती है, लेकिन इसके बाद भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें मौजूदा समय की कीमतों से काफी कम रहेंगी.

First published: 28 December 2017, 16:22 IST
 
अगली कहानी