Home » बिज़नेस » Modi government offer up to 42 Lakh Rupees under startup India ease of doing business for your Ideas
 

मोदी सरकार की 'स्टार्टअप' स्कीम से लाखों रुपये कमाने का सुनहरा मौका, 01 जनवरी है अंतिम तारीख

दीपक कुमार सिंह | Updated on: 22 December 2018, 17:14 IST

मोदी सरकार एक स्कीम के तहत देशवासियों को 42 लाख जीतने का मौका दे रही है इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक चैलेंज में हिस्सा लेना होगा. इसमें हिस्सा लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 01 जनवरी 2018 है.

मोदी सरकार की मत्वाकांक्षी "स्टार्ट अप इंडिया'' योजना के अंतर्गत Ease Of Doing business ग्रैंड चैलेंज के तहत आम लोगों से आवदेन मांगे गए हैं. इसमें देश के युवा, नए उद्यमी, कोई भी बिज़नस मैन या अन्य जिनके पास कोई इनोवेटिव और यूनिक आईडिया हो वे आवेदन कर सकते हैं. बिज़नस या सरकारी योजनाओं में सुधार के लिए चयनित आपके कोई अच्छा सुझाव को सरकार पुरस्कृत करेगी.

अक्सर देखा जाता है लोगों के पास बेहतरीन बिज़नस आईडिया या प्लान होता है लेकिन पैसों या फंड के आभाव में वे इसका इसका कार्यान्वन नहीं कर कर पाते हैं. अगर आपके पास इस तरह का कोई भी आईडिया हो तो आप केंद्र सरकार को भेजें. आपका प्लान अगर इनोवेटिव हुआ तो सरकार आपको लाखों रुपये का इनाम देगी इसके साथ ही साथ आपके व्यापर के लिए फंड की व्यवस्था भी आसानी से हो जाएगी.

कुल 42 लाख रुपये मिलेंगे इनाम

सरकार ने कुल 07 क्षेत्र के लिए आम लोगों से आवेदन मांगे है प्रत्येक क्षेत्र के लिए हर एक फील्ड के टॉप-3 विजेताओं का चुनाव किया जाएगा. पहले विजेता को 3 लाख रुपये, दूसरे विजेता को 2 लाख और तीसरे विजेता को 1 लाख रुपये की इनामी राशी दी जाएगी. इस तरह से सभी कैटेगरी पर कुल 42 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा. जिन फील्ड के सरकार की ओर से आवेदन मांगे गए है, वो हैं एक्सपोर्ट एंड लाजिस्टिक, लाइसेंस एंड परमिट, प्रॉपर्टी इंफार्मेशन सिस्टम और टैक्स फाइलिंग. विजेताओं का ऐलान 1 फरवरी 2019 को किया जाएगा.

ऐसे करें आवेदन

अगर आपके पास सरकार की चुनिंदा फील्ड के लिए कोई इनोवोटिव आइडिया है, तो उस आइडिया का प्रपोजल तैयार करना होगा. इसके बाद इसे स्टार्टअप इंडिया के ऑफिशियल वेबसाइट startupindia.gov.in पर अपलोड करें और मांगे गए डिटेल्स के साथ इसे सब्मिट करें. इसके आवेदन की अंतिम तारीख 1 जनवरी 2019 होगी.इस चैलेंज में आप व्यक्तिगत रुप से भाग ले सकते है. इसके साथ ही साथ एक स्टार्टअप के तौर पर या फिर किसी इंटरप्राइज के तौर पर इस ग्रैंड चैलेंज में शामिल हो सकते हैं.

ईज ऑफि डूइंग बिजनेस: भारत ने लगाई बड़ी छलांग

वर्ल्ड बैंक की सलाना रिपोर्ट में ''ईज ऑफि डूइंग बिजनेस'' की लिस्ट में भारत ने बड़ी छलांग लगाई है. इसका कारण मोदी सरकार द्वारा देश में व्यापार करने की राह में आने वाली सरकारी नियमों को आसान बनाने की कोशिश बताई जा रही है. भारत ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 190 देशों की सूची में 23 पायदान ऊपर आते हुए 77वें स्थान पर पहुंच गया है जबकि 2017 में इस लिस्ट में 100वीं रैंक पर थी. भारत ने पिछले दो साल में 53 पायदान की छलांग लगाई है. डूइंग बिजनेस रैंकिंग विश्व बैंक द्वारा किया गया एक वार्षिक मूल्यांकन है 190 देशों का मूल्यांकन करता है. एक किसी देश में व्यवसाय के अनुकूल और प्रतिकूल स्थिति को 11 पहलुओं के अंतर्गत मापता है.

First published: 22 December 2018, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी