Home » बिज़नेस » Modi government's gift for central employees, now buying a house is cheaper
 

दिवाली पर मोदी सरकार का तोहफा, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए घर खरीदना हुआ सस्ता

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 October 2019, 12:11 IST

त्योहारी सीजन के दौरान सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है. सरकार ने सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए हाउस बिल्डिंग एडवांस (एचबीए) पर ब्याज दर कम करने की घोषणा की है. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा "केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस बिल्डिंग एडवांस (एचबीए) पर ब्याज दर 1 अक्टूबर, 2019 से एक वर्ष की अवधि के लिए 7.9% होगी."

पहले सरकारी कर्मचारियों को उनके द्वारा लिए जाने वाले किसी भी घर के निर्माण पर प्रति वर्ष 8.5% की ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता था. इस कदम से हाउसिंग डिमांड को बढ़ावा मिलेगा और केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों को भी अपना घर चाहिए. 


 

केंद्र सरकार के कर्मचारी हाउस बिल्डिंग एडवांस के लिए पात्र हैं जो न केवल निजी बिल्डरों, सोसाइटियों, हाउसिंग बोर्ड आदि से एक नया फ्लैट खरीद सकते हैं, बल्कि एक हाउसिंग प्लॉट खरीदने और एक नए घर के निर्माण के लिए भी इसके योग्य हैं. एचबीए होम लोन के समान है.

वित्त मंत्रालय के परामर्श से आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा ब्याज दरें तय की जाती हैं. घोषणा के अनुसार एक वर्ष की अवधि के लिए इस दर में संशोधन किया गया है. बयान में कहा गया है "एचबीए स्थायी कर्मचारियों और उन सभी अस्थायी कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य है, जिन्होंने 5 साल की निरंतर सेवा प्रदान की है." वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले महीने घोषणा की थी कि एचबीए के लिए ब्याज दरों को कम किया जाएगा.

अपनी पहली यात्रा पर निकली दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस, लेट हुई तो इतने पैसे होंगे रिफंड

 

First published: 4 October 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी