Home » बिज़नेस » Modi government's gift to farmers, announcement of 65000 crores for fertilisers
 

Aatmanirbhar' package 3.0: किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, फर्टिलाइजर्स के लिए दिए 65000 करोड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2020, 16:53 IST

Aatmanirbhar' package 3.0: वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने किसानों को आगामी फसल सीजन में पर्याप्त उर्वरक प्रदान करने के लिए 65000 करोड़ की धनराशि की घोषणा की है. अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया. यह घोषणा पिछले वित्त वर्ष की तुलना में उर्वरकों के उपयोग में 17.8 फीसदी की वृद्धि के रूप में हुई है.

वित्त मंत्रालय ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा "सब्सिडी दरों पर उर्वरकों की आपूर्ति बढ़ने से 140 मिलियन किसानों को मदद मिलेगी." आगे कहा गया है कि 2020-21 में उर्वरक की खपत बढ़कर 673 लाख मीट्रिक टन होने की उम्मीद है. वित्त मंत्री ने देश में विकास को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए नई दिल्ली में 'आत्मनिर्भर' पैकेज 3.0 की घोषणा की.


वित्त मंत्री ने कोरोना वायरस सुरक्षा मिशन के तहत कोविड -19 वैक्सीन के अनुसंधान और विकास के लिए 900 करोड़ की घोषणा की. सरकार ने डेवलपर्स और घर खरीदारों के लिए आयकर राहत का भी ऐलान किया.

कैबिनेट ने 11 नवंबर को 10 अलग-अलग क्षेत्रों के निर्माताओं (manufacturers) को 2 लाख करोड़ के प्रोत्साहन को भी मंजूरी दी. इन क्षेत्रों में ऑटोमोबाइल एंड ऑटो पार्ट्स, फार्मास्युटिकल्स, टेक्सटाइल्स और अन्य खाद्य उत्पाद शामिल हैं. सीतारमण ने कहा कि यह प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना देश में रोजगार पैदा करेगी और विनिर्माण को बढ़ावा देगी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हाल में आए आंकड़े अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दे रहे हैं. उन्होंने कहा ''रिजर्व बैंक ने यह संकेत दिया है कि तीसरी तिमाही में ही इकोनॉमी पॉजिटिव जीडीपी ग्रोथ हासिल कर सकती है. मूडीज ने भी भारत की रेटिंग में सुधार किया है. हमारी नेगेटिव रेटिंग पहले से बेहतर हुई है.''

वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे में माल ढुलाई में 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा ''बैंक कर्ज वितरण में 5 फीसदी की बढ़त हुई है और अक्तूबर-दिसंबर तिमाही में अर्थव्यवस्था बेहतर होगी.  वित्त मंत्री ने कहा कि मूडीज ने भारत की रेटिंग में सुधार किया है. 

नए कर्मचारियों को वित्त मंत्री ने दिया EPF का तोहफा, कहा- पटरी पर लौट रही है अर्थव्यवस्था

First published: 12 November 2020, 16:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी