Home » बिज़नेस » Modi Government scheme in which you can raise 2 crore Rupees Fund, invest in National Pension scheme
 

मोदी सरकार की इस स्कीम से आप बन जाएंगे करोड़पति, मिलेगा 2 करोड़ रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 October 2018, 17:11 IST

मोदी सरकार कई योजनाओं को चला रही है जिससे मोटी रकम की कमाई भी की जा सकती है. इनकम टैक्‍स एक्‍ट के मौजूदा नियम के तहत अगर आपकी सालाना टैक्सेबल इनकम 2.5 लाख रुपये से अधिक है तो इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना जरूरी है.

हालांकि रिटर्न फाइल करने से आपको सुविधा भी मिलती है जिससे आप कुछ स्‍क्‍ीमों में पैसा निवेश कर टैक्‍स छूट क्‍लेम कर सकते हैं इस पैसे पर आपको टैक्‍स नहीं देना होगा. यहां हम आपको ऐसी स्‍कीम के बारे में बता रहे हैं जिसमें पैसा निवेश कर न सिर्फ टैक्‍स बचा सकते हैं बल्कि आप 2 करोड़ रुपये का मालिकाना हक भी आपके पास होगा.

मोदी सरकार की इस योजना में हर माह आपको एक तय रकम निवेश करना है और आप 2 करोड़ रुपये से अधिक का फंड बना सकते हैं. अगर आप की इनकम टैक्‍स फाइल करते हैं तो न्‍यू पेंशन सिस्‍टम स्‍कीम में अकाउंट खुलवा कर सालाना 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं.

एनपीएस में 1.5 लाख रुपए तक का निवेश टैक्‍स फ्री है यानी इस पर टैक्‍स नहीं देना होगा. इस स्‍कीम में निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद अपने लिए पेंशन भी सिक्‍योर कर सकते हैं. 2 करोड़ के फंड के लिए हर माह करना होगा 10,000 रुपये निवेश करना होगा.

ऐसे  मिलेगा 2 करोड़

उदाहरण के लिए अगर सुमन की उम्र 30 साल है और वे टैक्‍स बचाने के लिए हर माह 10,000 रुपए एनपीएस में निवेश करते हैं. इस तरह से वे साल में 1 लाख 20 हजार रुपये एनपीएस में निवेश करेंगे. अगर सुमन 60 साल की उम्र तक हर माह 10,000 रुपए निवेश करते हैं और उनको सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 30 साल में उनका रिटायरमेंट फंड 2 करोड़ 27 लाख रुपये हो जाएगा.

First published: 20 October 2018, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी