Home » बिज़नेस » Modi Government to Set up National Recruitment Agency for Recruitment of Non Gazetted Post
 

Union Budget 2020: नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए सरकार ने की बड़ी घोषणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2020, 14:20 IST

Union Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मोदी सरकार (Modi Government) के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्णकालिक बजट (Budget) पेश किया. इस बजट में वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कई बड़े ऐलान किए. रेलवे (Railway) से लेकर टैक्स स्लैब (Tax Slabs) में बदलाव की भी बड़ी घोषणाएं की. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने छात्रों (Students) के लिए बड़ा ऐलान किया. जिसका लाभ उन युवाओं को मिलेगा जो नौकरी (Jobs) की तैयारी कर रहे हैं. मोदी सरकार की इस योजना का लाभ दसवीं-बारहवीं या स्नातक पास युवाओं को होगा. हालांकि इसका लाभ उन नौकरियों की भर्ती में होगा जो गैर-राजपत्रित अधिकारी वाली होंगी.

दरअसल, बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि नॉन-गेजेटेड पदों पर भर्ती के लिए सरकार एसएससी की तर्ज पर नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (National Recruitment Agency) की स्थापना करेगी. इस वित्त मंत्री के इस प्रस्ताव पर सरकारी की मोहर लग जाती है तो नॉन-गेजेटेड पदों की भर्ती के लिए आपके सिर्फ एक टेस्ट देना होगा. उसके बाद आपको किसी तरह का दूसरा टेस्ट या इंटरव्यू की प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गैर-राजपत्रित पद (non-gazetted post) पर भर्ती के लिए एक विशेष सामान्य परीक्षण के रूप में एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है. वित्त मंत्री के इस प्रस्‍ताव के तरह प्रत्‍येक जिले में परीक्षा केंद्र स्‍थापित किए जाएंगा. खासतौर से ये परीक्षा केंद्र आकांक्षापूर्ण यानी जहां के युवाओं से ज्यादा उम्मीदें होंगी वहां पर इस तरह के परीक्षा केंद्र स्थापित होंगे.

डाक विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, दसवीं पास कर सकते हैं अप्लाई

राजस्थान हाईकोर्ट में स्टेनोग्राफर के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु, 12वीं पास करें अप्लाई

Budget 2020 : इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव, जानिए अब किसको, कितना टैक्स देना होगा

First published: 1 February 2020, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी