Home » बिज़नेस » Modi government will make big changes in GST before general budget, boost the agriculture and rural economy
 

आम बजट से पहले मोदी सरकार जीएसटी में करेगी बड़े बदलाव!

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 January 2018, 11:14 IST

आगामी आम बजट से पहले जीएसटी में केंद्र सरकार कुछ बड़े बदलाव कर सकती है. इसको लेकर 18 जनवरी को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में फैसले लिए जायेंगे. बैठक में जीएसटी को लेकर जो बदलाव होने की संभावना है उनमे रियल इस्टेट को जीएसटी के दायरे में लाने पर फैसला हो सकता है. साथ ही सरकार 10 से 20 वस्तुओं के टैक्स रेट कम कर सकती है.

इसके अलावा जीएसटी काउंसिल की बैठक में जिन वस्तुओं पर रेट कट किये जा सकते हैं. उनमे डिजिटल कैमरे पर दरें 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी की जा सकती है. साथ ही कृषि से जुड़े प्रॉडक्ट्स जिन्हें किसान उपयोग करते हैं उन पर टैक्स 18 से 5 फीसदी जीएसटी किया जायेगा.

इंश्योरेंस सेक्टर का भी कहना है कि इस सेक्टर में टैक्स 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया जाए. अगर जीएसटी के रेट में कमी आती है तो आम आदमी के लिए इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स सस्ते होंगे. एनडीए सरकार के आगामी आम बजट में ग्रामीणों को फायदा पहुँचाने के उपाय और छोटे उद्यमों पर टैक्स का बोझ कम किया जा सकता है.

अन्य वस्तुओं में जैव-डीजल बसों, जिन पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगता है संसोधन किया जा सकता है. कर्नाटक ऐसे राज्यों शामिल है जहां जैव-डीजल बसों का ज्यादा उपयोग किया जाता है. यह पर्यावरण के अनुकूल माना जाता है. कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) ने जैव-डीजल पर चलने वाली कई बसों को इसमें शामिल किया है.

First published: 17 January 2018, 11:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी