Home » बिज़नेस » modi govt decides to increase lpg cylinder price 4 rupees per month till 2018.
 

आपका सब्सिडी वाला घरेलू सिलेंडर होगा महंगा

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2017, 11:54 IST

मोदी सरकार ने सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने अब घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत अगले साल के मार्च महीने तक हर महीने चार रुपये बढ़ाने की घोषणा की है. इसका मकसद मार्च, 2018 तक घरेलू सिलेंडरों पर मिलने वाली छूट को खत्‍म करना है. 

इस संबंध में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को लोकसभा में कहा, ''पिछले साल सरकार ने ऑयल कं‍पनियों को सब्सिडी पर मिलने वाले सिलेंडरों के दाम हर महीने 2 रुपये बढ़ाने का ऑर्डर दिया था, लेकिन अब वह बढ़ोतरी चार रुपये कर दी है.''

इस फैसले के बाद अगले साल मार्च तक सिलेंडर की कीमत 32 रुपये बढ़ जाएगी. गौरतलब है कि अभी हर एलपीजी सिलेंडर कनेक्‍शन पर साल भर में 12 सिलेंडर सब्सिडी रेट पर मिलते हैं. उसके बाद उपभोक्‍ताओं को बाजार की दरों पर सिलेंडर को खरीदना पड़ता है. इसके मुताबिक कंपनियां 10 मौकों पर दाम बढ़ा सकती थीं.

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि सरकार ने इसी मई में अपने ऑर्डर में कंपनियों से कहा है कि वो एक जून से लेकर मार्च, 2018 तक या अगले आदेश तक हर महीने प्रति सिलेंडर चार रुपये कीमत बढ़ा सकती हैं. जुलाई  में लोगों को एक सिलेंडर पर 86 रुपये की सब्सिडी दी गई.

First published: 1 August 2017, 11:54 IST
 
अगली कहानी